नए आयोग के लिए प्रश्न पत्रों की सुरक्षा पर बड़ी चुनौती, new Education commission के पास होगी बड़ी भर्तीयों की जिम्मेदारी

नए आयोग के लिए प्रश्न पत्रों की सुरक्षा पर बड़ी चुनौती, new Education commission के पास होगी बड़ी भर्तीयों की जिम्मेदारी

New exam News: आपको बताने की नया शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के बाद सबसे पहले ही लंबित पड़ी भारतीय कोई परीक्षा कराई जाएगी। हालांकि नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा प्रश्न पत्रों की सुरक्षा और परीक्षा का प्रदर्शन आयोजन सबसे बड़ी चुनौती आयोग के लिए बन चुकी है।

हालांकि बीते हुए दिनों में पुलिस भर्ती परीक्षा और समीक्षा अधिकारी तथा सहायक समीक्षा अधिकारी के प्रारंभिक परीक्षा 2023 में पेपर लीक के कारण दोनों परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया था। हालांकि भविष्य में होने वाली परीक्षाओं में प्रश्न पत्रों की सुरक्षा बड़ी चुनौती बन चुकी है। शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन की प्रक्रिया अब अंतिम दौर से गुजर रही है।

नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा कराए जाने वाली परीक्षाओं के लिए बड़ी चुनौती

हालांकि नए आयोग के सक्रिय होते ही सबसे पहले सहायक अध्यापक टीजीटी प्रवक्ता गत के 4163 पदों पर लंबित भारतीयों की परीक्षा कराई जाएगी। हालांकि इस भर्ती के लिए 13.9 लाख अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन किए थे। जिनकी संख्या आप यारों परीक्षा के अभ्यर्थियों से काफी ज्यादा अधिक है ऐसे में आयोग के द्वारा केंद्र निर्धारण और प्रश्न पत्रों की सुरक्षा करने में काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि आंतरिक एग्जाम करने होंगे पुलिस भर्ती परीक्षा के आयोजन में तो पूरा पुलिस महकमा लगा था। हालांकि इसके बावजूद भी परीक्षा का पेपर वायरल हो गया है। परंतु प्रदेश के सबसे प्रतिष्ठित भारती संस्थान उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से आओ यारों प्रारंभिक परीक्षा के लिए किए गए। तमाम इंतजाम उसे समय नाकाम साबित हो गए। हालांकि जब परीक्षा से कुछ देर पहले दोनों फलियों के प्रश्न पत्र व्हाट्सएप पर वायरल हो गए।

हालांकि उत्तर प्रदेश के दो सबसे बड़ी परीक्षा में पेपर लीक जैसी घटनाएं सरकार के सामने काफी बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। हालांकि पेपर लीक की घटनाओं को कैसे रोका जाए नए आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों के लिए भी यह काफी बड़ी चुनौती है जिसका सामना अध्यक्ष और सदस्यों को करना होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय के सूत्रों से पता चला है कि पेपर ली की घटनाओं के बाद शासन नए आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति को लेकर विशेष सतर्क बारात रहा है। हालांकि नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए आवेदन फिर से मांगे गए हैं।

जिसकी पूरी जानकारी इस लिंक के माध्यम से ले सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post