UP Board 10th 12th Result : उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी, यहां से करें अपना रिजल्ट डाउनलोड

UP Board 10th 12th Result : उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी, यहां से करें अपना रिजल्ट डाउनलोड

यूपी बोर्ड छात्रों के लिए रिजल्ट को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण खबर आई है। जैसा कि इस बार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में लगभग 75 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए हैं, यह परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच दो पारियों में आयोजित की गई थी अब इन सभी छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। आज हम सभी छात्रों को रिजल्ट आने के बारे में महत्वपूर्ण खबर देने वाले हैं जिससे कि सभी छात्रों को सही और सटीक जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस खबर को पूरा लास्ट तक जरूर देखें ताकि आपको भी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। 

UP Board Result Release Date 2024 : ज्यादातर बोर्ड ने 10 सालों में किस महीने जारी किए हैं रिजल्ट 

इस बार हम सभी छात्रों को यह बताने वाले हैं कि पिछले 10 सालों में बोर्ड ने रिजल्ट किस महीने में सबसे ज्यादा जारी किए हैं, तो यूपी बोर्ड रिजल्ट ज्यादातर मैं के महीने में ही जारी करता है लेकिन इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट बहुत जल्द आ सकता है पिछले 10 सालों के रिजल्ट पर नजर डालें तो एक से दो बार ही रिजल्ट अप्रैल में आया है और ज्यादातर रिजल्ट में में ही जारी किया गया है लेकिन इस बार कॉपियों का मूल्यांकन जल्दी होने की वजह से रिजल्ट भी काफी जल्दी आ सकता है। इस रिजल्ट मार्च के दूसरे सप्ताह तक जारी होने की संभावना है। छात्र अपना रिजल्ट नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

2020 Result Out Date : यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 में कब जारी किया गया था

• जैसा कि आप सभी लोग यह जानते हैं कि 2020 में यूपी बोर्ड रिजल्ट 27 जून को जारी किया गया था जिसमें कक्षा दसवीं की पासिंग मार्क्स 74. 63 थे, और कक्षा 12वीं की पासिंग मार्क्स 83.31 थे।

2022 Result Out Date : यूपी बोर्ड का रिजल्ट 2022 में कब जारी किया गया था

• 2022 में यूपी बोर्ड का रिजल्ट 18 जून को जारी किया गया था। जिसमें कक्षा दसवीं की पासिंग मार्क्स 88.18 रखे गए थे एवं कक्षा 12वीं की पासिंग मार्क्स 85.33 रखे गए थे।

Board Result 2024 : अप्रैल महीने में कब आएगा यूपी बोर्ड रिजल्ट

अभी हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार यूपी में दसवीं एवं 12वीं दोनों कक्षा के परिणाम लगभग 15 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावनाएं दिख रहे हैं। जो भी कैंडीडेट्स इस साल की यूपी बोर्ड 10वीं या 12वीं की परीक्षा में बैठे थे वह सभी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। आप लोगों को इस आर्टिकल में यह भी बताया जाएगा कि यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट में आप लोग अपना रिजल्ट कैसे देख सकते हैं।

How To Check UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें

  • आप लोगों को अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर विजिट करना होगा। 
  • यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा उसे लिंक पर आपको क्लिक कर देना।
  • क्लिक करने के बाद आपको किस क्लास का रिजल्ट देखना है वह ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • अपनी क्लास सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा उसमें आपको अपना रोल नंबर, जन्मतिथि एवं आदि जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इस फॉर्म को भरने के बाद आपके सामने आपका रिजल्ट खुलकर आ जाएगा जिसमें आप आसानी से अपने सारे मार्क्स देख सकते हैं। आप अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं एवं उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post