Railway Group D Bharti 2024 : रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए नोटिस जारी, जानें पूरी जानकारी

Railway Group D Bharti 2024 : रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए नोटिस जारी, जानें पूरी जानकारी

Railway Group D Bharti 2024 : रेलवे ग्रुप डी भर्ती के इंतजार कर रहे सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आप सभी उम्मीदवारों को हम बता दे कि ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि भी इस नोटिफिकेशन के मुताबिक बताई गई है। और यह भर्ती किन-किन पदों पर होने वाली है। उसकी पूरी जानकारी हम आप सभी उम्मीदवारों को देने वाले हैं। नोटिफिकेशन की पूरी संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए नीचे पूरी विस्तृत जानकारी दी गई है। जिसको पढ़कर के आप सभी उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Railway Group D Bharti 2024 Post Details

आप सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों को हम जानकारी के लिए बता दे कि इस भर्ती के अंतर्गत ट्रैकमैन, गैंगमैन, कैबिनमैन, हेल्पर, Peon, असिस्टेंट पॉइंटमैन, हॉस्पिटल अटेंडेंस, असिस्टेंट TC एंड AC, असिस्टेंट डिपार्मेंट के सहित रेलवे ग्रुप डी की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आप सभी उम्मीदवारों को हम बताने की आप सब महिला एवं पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए एलिजिबल होंगे। सभी महिला एवं पुरुष इस अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Railway Group D Bharti के लिए कब से आवेदन शुरू होगा ?

कितने सारे महिला एवं पुरुष उम्मीदवार यह पूछ रहे हैं। कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू किया जाएगा। तो हम उन सभी उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दे की रेलवे ग्रुप डी की भर्ती के लिए एनटीपीसी की परीक्षा होने के बाद ही इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया जाएगा। तो आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि सितंबर में इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। क्योंकि सितंबर के माह तक सभी परीक्षाओं का समापन हो जाएगा।

Railway Group D में कितने पदों पर होगी भर्ती ?

अब कई सारे उम्मीद पर यहां पूछ रहे हैं। कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए कुल कितने पद निकाले जाएंगे। तो उन सभी उम्मीदवारों को हम बता दे की 2024 में सितंबर के माह में इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। और सितंबर के माह तक जितनी भर्तियां खाली हो जाएंगी उन सभी भर्तियों को काउंट करके इस बार 2024 में 2025 के लिए भर्तियां जारी की जाएगी। आप सभी को अनुमानित भर्ती की बात बता दे तो लगभग 20000 से अधिक पदों पर भर्ती जारी की जाने वाली है। क्योंकि पिछली बार लगभग 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। मगर अब भर्ती हर वर्ष निकलने वाली है। इसलिए भर्ती का एक चौथाई हिस्सा हर वर्ष दिया जाएगा। 

Railway Group D Bharti 2024Age Limit & Education Qualification

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यदि हम न्यूनतम आयु सीमा की बात करें तो सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। एवं अधिक से अधिक आयु सीमा 33 वर्ष की मांगी गई है। जिसके अंतर्गत ओबीसी वाले उम्मीदवारों को आयु में 3 वर्ष की अधिक छूट दी जाती है। एवं एससी और एसटी वाले उम्मीदवारों को आई में 5 वर्ष की अधिक छूट दी जाती है। इसी के साथ यदि हम शैक्षणिक योग्यता की बात करें। तो जितने सारे उम्मीदवार 10वीं पास मार्कशीट प्राप्त किए हैं। वहां सभी उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो ऐसे में काम से कम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास तो होनी चाहिए। अन्यथा आप इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे। 

Railway Group D Bharti 2024 Application Process

आप सब उम्मीदवारों को हम बता दे की सितंबर के माह में इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है। अभी तक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बहुत जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को समझना थोड़ा सा मुश्किल है। सितंबर में यदि रेलवे ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। तो हम आप सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इसी प्रकार के लिए के माध्यम से साझा कर देंगे। तब तक आप अपनी तैयारी को लगातार करते रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post