CTET NEWS: सीटेट अभ्यर्थियों के लिए नई नोटिस हुई जारी सीटेट एग्जाम में बड़े बदलाव पर बड़ी खबर

CTET NEWS: सीटेट अभ्यर्थियों के लिए नई नोटिस हुई जारी सीटेट एग्जाम में बड़े बदलाव पर बड़ी खबर

CTET NEWS: सीटेट के लिए अगर अपने आवेदन कर रखा है और CTET Exam देने वाले हैं। तो या खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। और आपको इस सीटेट की नई खबर के बारे में जरूर जानना चाहिए। क्योंकि सीबीएसई समय-समय पर सीटेट के संबंध में नोटिस जारी करता रहता है हालांकि छात्रों को आजाद करता रहता है। इस बार फिर से काफी बड़ी अपडेट देखने को मिली है। यदि आप सीटेट जुलाई 2024 के एग्जाम में सम्मिलित होने जा रहे हैं। तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। पूरी जानकारी आज के इस लेख के माध्यम से आपको विस्तार पूर्वक बधाई जाने वाली है। सीटेट के संबंध में महत्वपूर्ण नोटिस जारी की गई है आखिर यह किस संबंध में नोटिस जारी हुआ है। या अभ्यर्थियों को जानना बेहद आवश्यक है।

सीटेट एग्जाम को लेकर नया नोटिस हुआ जारी ( CTET exam latest news today)

CTET Exam को लेकर नया नोटिस जारी हो चुका है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की सीटेट में इस बार 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों के द्वारा अपना फॉर्म भर गया है। इस नोटिस के बारे में जानना बेहद जरूरी है। सीटेट के ऑनलाइन फॉर्म 7 मार्च से लेकर 7 अप्रैल तक भरे गए थे। लेकिन विभाग की तरफ से नोटिस या जारी हुआ है। जैसे कि सीटेट के एग्जाम 7 जुलाई को आयोजित करवाया जाएगा। और 5 अप्रैल तक आवेदन की प्रक्रिया को संपन्न कराया गया था लेकिन 8 अप्रैल से लेकर 12 अप्रैल तक अभ्यर्थी संशोधन फॉर्म में करेक्शन कर पाएंगे। हालांकि CBSE ने यह बताया है कि अगर आपके फॉर्म में कोई भी त्रुटी रह गई है। तो अपने फार्म में संशोधन कर लेता था एग्जाम से छात्र वंचित भी हो सकते हैं। और एग्जाम के बाद भी छात्रों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए अपने फार्म को जरूर संशोधित कर लें।

सीटेट एग्जाम में बदलाव को लेकर बड़ी खबर जारी ( CTET latest news update today )

सीटेट एग्जाम मैं क्या बड़ा बदलाव हुआ है या छात्रों के मन में बड़ा सवाल है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि पिछली बार सीटेट का जो एग्जाम आयोजित किया गया था। जुलाई में आयोजित होने वाला था। लेकिन Ctet Exam 20 अगस्त को आयोजित हुआ था। इसी प्रकार सीटेट का एग्जाम जुलाई में फिक्स है। लेकिन अभ्यर्थियों का कहना है कि यहां सीटेट का एग्जाम भी जुलाई की बजाय अगस्त में आयोजित करवाया जा सकता है। लेकिन आप सभी को बता दिया जाता है कि सीबीएसई इस बार ऐसा कोई भी योजना नहीं बना रहा है। किसी सीटेट का एग्जाम जुलाई की वजह अगस्त में हो CTET EXAM 7 जुलाई को होने जा रहा है। और सभी अभ्यर्थी इसी डेट को लेकर अपनी तैयारी पर फोकस करते रहें।

सीटेट एग्जाम में 26 लाख से अधिक आवेदन कर्ता ( CTET latest news )

आपको बता दे कि इस बार के फॉर्म में रिकॉर्ड तोड़ा आवेदन देखने को मिले हैं। और लाखों उम्मीदवारों का इंतजार समाप्त होने जा रहा है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि सीटेट का जो फार्म है। उसमें हर बार 25 लाख से ऊपर की संख्या होती है परंतु इस बार भी 25 लाख से काफी ज्यादा अधिक आवेदन किए गए हैं। यहा सभी छात्र देश भर के विभिन्न केदो पर एग्जाम देते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में बीटीसी या डीएलएड डीएलएड किया हुआ छात्र या कोई शिक्षा प्रशिक्षण का डिप्लोमा डिग्री लिया हुआ छात्र अगर आप Ctet Exam देना चाहते हैं। तो फिलहाल कोई भी ऐसा बदलाव की सूची देखने को नहीं मिली है। इसलिए 7 जुलाई को ही आपका सीटेट का एग्जाम आयोजित कराया जाएगा।

FAQ 

प्रश्न- CTET JULY 2024 का एग्जाम कब आयोजित किया जाएगा ?

उत्तर- CTET JULY 2024 का एग्जाम 7 जुलाई 2024 को आयोजित किया जाएगा।

प्रश्न- सीटेट में इस बार कुल कितने अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है?

उत्तर- सीटेट में इस बार आवेदकों की संख्या 26 लाख से अधिक है।

Post a Comment

Previous Post Next Post