CTET JULY ADMIT CARD 2024 : सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड हुआ जारी देखें एग्जाम सिटी

CTET JULY ADMIT CARD 2024 : सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड हुआ जारी देखें एग्जाम सिटी

CTET JULY ADMIT CARD 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड की तरफ से सीटेट परीक्षा का आयोजन होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड की तरफ से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई सेशन 2024 हेतु अभ्यर्थियों को ज्यादा इंतजार करने की फिलहाल अभी कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद सीबीएसई के माध्यम से जानकारी देखने को मिल रही है कि सीबीएसई सीटेट की जो परीक्षा का एडमिट कार्ड है। उसके संबंध में काफी बड़ी खबर देखने को मिली है। अगर आपने सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन कर रखा है। तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होने वाली है। सीटेट परीक्षा 2024 ( CTET JULY EXAM 2024) का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को सीटेट जुलाई 2024 एडमिट कार्ड को लेकर काफी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा की गई है।

सीटेट एडमिट कार्ड 2024 को लेकर मिली बड़ी खबर

सीटेट एडमिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी सभी उम्मीदवारों को जाना ना बेहद आवश्यक है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2024 की जो परीक्षा 7 जुलाई को होने वाली है। इसके परीक्षा तिथि की घोषणा काफी दिनों पहले ही कर दी गई थी। परंतु उम्मीदवारों को सीटेट जुलाई 2024 के एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड ( CTET EXAM ADMIT CARD )कब तक जारी किया जाएगा यह छात्रों के मन में काफी बड़ा सवाल है। परंतु आपको बता दें कि सीबीएसई के वेबसाइट के माध्यम से आप सीटेट के एडमिट कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई ने सीटेट एडमिट कार्ड पर काफी बड़ा अपडेट दिया है। सीटेट का एडमिट कार्ड कब तक जारी किया जाएगा। सीबीएसई की तरफ से संबंध में जानकारी को साझा कर दिया है।

सीबीएसई ने सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर दी बड़ी जानकारी: CTET EXAM ADMIT CARD 2024 

आप सभी को बता दे की सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर सीबीएसई की तरफ से काफी बड़ी जानकारी देखने को मिली है। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर लगातार अभ्यर्थी विकसित कर रहे हैं। और अभ्यर्थी या जानना चाहते हैं कि आखिर सीटेट का एडमिट कार्ड कब तक जारी कर दिया जाएगा तो सीबीएसई ने यह बता दिया है। कि सीटेट के एडमिट कार्ड सीटेट जुलाई एक्जाम के पहले जारी होंगे यानी की जून में सीटेट के एग्जाम शुरू होंगे सीटेट एडमिट कार्ड जारी होने को लेकर अभी कोई भी सूचना नहीं है। सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर फिलहाल अभी सीबीएसई कोई भी तैयारी नहीं कर रहा है। क्योंकि सीटेट का एग्जाम 7 जुलाई को होने वाला है और 7 जुलाई से दो से तीन दिन पहले ही सीटेट का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा हालांकि परी एडमिट कार्ड 28 दिन पहले भी जारी किए जा सकते हैं। यानी कि अगले माह प्री एडमिट कार्ड आने की पूरी संभावना देखी जा सकती है।

सीटेट जुलाई 2024 के लिए कितने लाख अभ्यर्थियों ने भर फॉर्म : CTET JULY EXAM 2024 

सीटेट के एग्जाम प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित किया जाता है। हालांकि आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की हर बार सीटेट एग्जाम में लाखों की संख्या में फॉर्म भरे जाते हैं। परंतु इस बार जानकारी यह देखने को मिल रही है कि सीटेट में 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है। और प्रत्येक वर्ष 25 लाख के करीब अभ्यर्थी सीटेट के एग्जाम में बैठते हैं परंतु सीटेट का एग्जाम इसलिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि जो केंद्रीय स्तर के शिक्षक भर्ती होती हैं उसमें सीटेट का पास होना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा राज्य स्तर के शिक्षक भर्ती के लिए भी सीटेट पास होना बेहद आवश्यक होता है। हालांकि राज्यों में राजस्थान स्टेट का एग्जाम होता है। तो अभ्यर्थी या तो टेट पास करते हैं या तो फिर सीटेट पास करते हैं। तो उनको भारतीयों में परीक्षा देने के लिए मौका दिया जाता है। लेकिन केंद्रीय स्तर की भर्तियों में सिर्फ सीटेट ही मान्य होता है। परंतु सीटेट पास होना केंद्रीय स्तर की शिक्षक भर्ती के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post