CTET Admit card 2024: सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर बड़ी खुशखबरी, डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

CTET Admit card 2024: सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर बड़ी खुशखबरी, डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

CTET Admit card 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2024 के एडमिट कार्ड से जुड़ी काफी बड़ी अपडेट देखने को मिली है। सीबीएसई के माध्यम से काफी बड़ी जानकारी बताई गई है। और कुछ बदलाव भी परीक्षा को लेकर देखने को मिले हैं। सीटेट के संबंध में यह अपडेट आप सभी अभ्यर्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। प्रत्येक वर्ष सीटेट एग्जाम का दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है। हालांकि सीटेट का एग्जाम सीबीएसई के माध्यम से ही कराया जाता है। सीटेट के एग्जाम में प्रत्येक वर्ष अभ्यर्थियों की संख्या लाखों में होती है। हालांकि इस बार 20 लाख के ऊपर अभ्यर्थियों ने अपने सीटेट के फॉर्म को भरा है। हालांकि सीटेट में दो प्रकार के पेपर लिए जाते हैं। प्राथमिक लेवल का सीटेट और जूनियर लेवल का सीटेट की पूरी अपडेट विस्तार में नीचे बताया गया है।

CTET EXAM LATEST UPDATE TODAY 

सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर काफी बड़ी खबर देखने को मिल रही है। सबसे पहले आपको बता दे कि जब भी ऑनलाइन आवेदन समाप्त होते हैं। तो अभ्यर्थियों को उसके एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार बना रहता है। हालांकि ठीक इसी प्रकार सीटेट के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च से शुरू की गई थी और इसके आवेदन 5 अप्रैल तक लिए गए थे। हालांकि सीटेट का एग्जाम 7 जुलाई को प्रस्तावित होने वाला है और 7 जुलाई को पूरे देशभर में विभिन्न परीक्षा केदो पर सीटेट का एग्जाम आयोजित होने जा रहा है। हालांकि सीटेट का जो एडमिट कार्ड है। वह कब तक जारी होगा और आपके एग्जाम सेंटर व एग्जाम शहर की जानकारी कब दी जाएगी इसको लेकर सीबीएसई ने एक बड़ी जानकारी दी है।

सीटेट एडमिट कार्ड को लेकर बड़ी खबर ( CTET ADMIT CARD 2024 LATEST UPDATE TODAY )

सीटेट एडमिट कार्ड के बारे में बात किया जाए तो लाखों अभ्यर्थी की सीटेट एडमिट कार्ड का इंतजार बना हुआ है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे किसी बीएसई ने बताया है। कि एग्जाम के 2 दिन पहले ही सीटेट का एग्जाम जारी किया जाएगा और सभी अभ्यर्थियों को सीटेट का एडमिट कार्ड एग्जाम से दो दिन पहले ही देखने को मिलेगा। हमेशा की तरह सीटेट का एडमिट कार्ड इस बार फिर दो दिन पहले ही जारी किए जाएंगे। हालांकि सीटेट परी एडमिट कार्ड जून महीने में जारी होगा। सीटेट परी एडमिट कार्ड के माध्यम से अभ्यर्थियों को सीटेट के एग्जाम शहर के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी हालांकि सीटेट परीक्षा जो की एक लोकप्रिय परीक्षा है। जिसके एग्जाम को समस्त शिक्षक बनने वाले अभ्यर्थी अवश्य देते हैं। हालांकि सीटेट के एग्जाम को वही अभ्यर्थी देते हैं। शिक्षक बनने की पात्रता चाहिए होती है।

CTET EXAM PATTERN 2024 : सीटेट एग्जाम पैटर्न 2024

सिगरेट जुलाई का एग्जाम आयोजित होने जा रहा है। हालांकि आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की 7 जुलाई को सीटेट का एग्जाम आयोजित किया जाएगा। और इस सीटेट एग्जाम में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे हालांकि 150 प्रश्नों में आपको 150 प्रश्न हल करने होंगे हालांकि नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं किया गया है। इस वजह से पूरे क्वेश्चन करने आवश्यक है आपको बता दे की 150 नंबरों वाला या पेपर होता है हालांकि आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 82 नंबर लाने होते हैं। और अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 90 नंबर लाने होते हैं अगर आप सीटेट एग्जाम देने जा रहे हैं। तो आपको बता दिया जाता है। कि सिर्फ 2.5 घंटा का समय ही आपके प्रश्न पत्र हल करने के लिए दिया जाएगा।

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड करें ( how to download CTET admit card 2024 )

  • सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद सीटेट एडमिट कार्ड 2024 की लिंक देखने को मिलेगी उसे पर क्लिक पड़ेगा।
  • और जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज देखने को मिलेगा जिसमें आपको रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालना पड़ेगा।
  • रोल नंबर की सहायता से आप आसानी से सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।
  • सीटेट एडमिट कार्ड में एग्जाम सेंटर के बारे में पूरी जानकारी दी रहेगी और एग्जाम समय में एडमिट कार्ड ले जाना काफी आवश्यक है।

Post a Comment

Previous Post Next Post