CBSE Board result 2024 Live : सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट हुआ तैयार, डाउनलोड करें रिजल्ट

CBSE Board result 2024 Live : सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट हुआ तैयार, डाउनलोड करें रिजल्ट

CBSE Board result 2024 live : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट लेकर काफी बड़ी खबर देखने को मिल रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से नई गाइडलाइन भी जारी की जा चुकी है। हालांकि सीबीएसई कक्षा 10वीं 12वीं के जितने भी छात्र-छात्राएं हैं वह अपने उत्तर पुस्तिकाओं को आसानी से ऑनलाइन के माध्यम से देख सकेंगे और अपने अंको का मूल्यांकन भी कर सकेंगे हालांकि जितने भी परीक्षार्थी हैं। उनके लिए एक लिंक उपलब्ध कराई जाएगी जिसके माध्यम से वह सभी विषयों के उत्तर पुस्तिकाओं को देख पाएंगे। हालांकि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जैसे जारी होता है। इसके दूसरे दिन से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जो भी साथ अपने उत्तर पुस्तिकाओं को देखना चाहता है। उन्हें ₹500 आवेदन शुल्क प्रत्येक विषय के लिए देना होगा।

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट को लेकर सीबीएसई नया अपडेट देखने को मिला है। हालांकि बहुत जल्द लिंक भी एक्टिवेट हो जाएगी रिजल्ट जारी होने के अगले दिन ही उत्तर पुस्तिकाओं को देखने के लिए लिंक एक्टिव हो जाएगी। और आप अपने अंको की अच्छे से जांच भी कर पाएंगे और 5 दिनों तक या लिंक एक्टिवेट रहेगी इसके बाद छात्र-छात्राएं पुस्तिका नहीं देख पाएंगे।

छात्र-छात्राओं के उत्तर पुस्तिकाओं के मिलेंगे फोटोकॉपी ( CBSE Board result 2024 )

सीबीएसई बोर्ड के सभी छात्र-छात्राएं अपने उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी निकलवा कर देख सकते हैं। हालांकि उत्तर पुस्तिकाओं की हार्ड कॉपी यानी प्रिंटआउट भी आसानी से निकाल सकते हैं। हालांकि इसके अलावा जितने भी छात्र अपने उत्तर पुस्तिका देखना चाहते हैं। वह पहले एक विषय के लिए ₹500 आवेदन शुल्क देना होगा हालांकि आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर ही छात्र-छात्राओं के उत्तर पुस्तिकाओं को दे दिया जाएगा। हालांकि दसवीं के छात्रों को प्रति विषय ₹700 देने होंगे और 12वीं के छात्रों को ₹500 आवेदन शुल्क देना होगा हालांकि जब भी रिजल्ट जारी होगा तो रिजल्ट में काम नंबर होने की बातें रहती हैं। इस वजह से सीबीएसई बोर्ड ने ऑनलाइन उत्तर पुस्तिका देखने की भी सुविधा दिला दी है।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट हुआ तैयार ( CBSE board 10th and 12th result out )

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट को लेकर काफी बड़ी खबर देखने को मिल रही है। सूत्रों से मिली जानकारी या देखने को मिली है। कि रिजल्ट पूरा तैयार हो चुका है मूल्यांकन का कार्य भी अब समाप्त हो चुका है मैं के पहले सप्ताह में ही सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। हालांकि इसके बाद कक्षा 10वीं 12वीं के छात्र-छात्राओं अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं हालांकि इस बार टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। सिर्फ छात्रों के उनके कुल अंक बताए जाएंगे। इस बार सीबीएसई बोर्ड उत्तर पुस्तिका देखने की सुविधा भी दे रही है। ताकि जो शिकायतें आती रहती है कि छात्रों को कम अंक मिले हैं वह छात्र देख सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post