WB POLICE SI BHARTI 2024: पश्चिम बंगाल में सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए 464 पदों पर आवेदन शुरू, देखे जानकारी

WB POLICE SI BHARTI 2024: पश्चिम बंगाल में सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए 464 पदों पर आवेदन शुरू, देखे जानकारी

WB POLICE SI REGISTRATION: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से सब इंस्पेक्टर (UB) और सब इंस्पेक्टर (AB) के पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो भी योग्य उम्मीदवार भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं। वह अपना आवेदन 7 अप्रैल 2024 से पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं। हालांकि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है। कि वह सभी अभ्यर्थी भर्ती से जुड़ी जानकारी अवश्य पढ़ ले उसके बाद ही अपनी आवेदन प्रक्रिया को करें।

पश्चिम बंगाल पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती के पदों की संख्या

 बात कर लेते हैं पश्चिम बंगाल भर्ती बोर्ड की तरफ से जारी की गई इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 464 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए भर्ती की जाएगी। हालांकि जिसमें से 264 (164 पुरुष,100 महिला) के लिए पद रखे गए हैं। और 200 पद आर्म्ड ब्रांच के लिए रखे गए हैं।

WEST BENGAL SI EDUCATION QUALIFICATION: शैक्षणिक योग्यता 

आपको बता दे कि जिस भी उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन के लिए डिग्री ली है। वह सब इंस्पेक्टर (UB) और सब इंस्पेक्टर (AB) के पद पर आवेदन अवश्य कर सकता है। वही शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी जानने के लिए आप इसकी आधिकारिक नोटिस को भी देख सकते हैं।

AGE LIMIT FOR WASTE BENGAL SI BHARTI 2024 : आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। वहीं पर इसकी अधिकतम आयु की बात कर ले तो भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित कैटेगरी के सभी उम्मीदवारों के लिए अधिक आयु सीमा की छूट भी दी जाती है।

APPLICATION FEES FOR WB SUB INSPECTOR BHARTI 2024: आवेदन शुल्क

SC/ST उम्मीदवारों को छोड़कर सभी क्रांतिकारी के लिए आवेदन शुल्क 270 रुपए रखा गया है। हालांकि एससी एसटी कैटेगरी केवल पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों को केवल ₹20 प्रोसेसिंग फीस का भुगतान केवल करना होगा।

WEST BENGAL SI BHARTI 2024 APPLICATION PROCESS: आवेदन प्रक्रिया

  • भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को पश्चिम बंगाल पुलिस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in के ऊपर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज देखने को मिलेगा। जिसमें आपको "recruitment tab" वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको " Sub-Inspector(Unarmed Branch) and Sub-Inspector (Armed Branch) in West Bengal Police 2024" इस लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आप एप्लीकेशन लिंक पर पहुंच जाएंगे। हालांकि इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और आवेदन प्रक्रिया के लिए भी यहीं से आगे बढ़ना होगा।
  • अब अपकी मांगी गई जानकारी को सही-सही तथा सही साइज में जरूरी डॉक्यूमेंट को सबमिट करना होगा।
  • और फिर इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post