UPTET NEWS : यूपी 2024 नोटिफिकेशन और आवेदन कार्यक्रम हुआ शुरू, इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

UPTET NEWS : यूपी 2024 नोटिफिकेशन और आवेदन कार्यक्रम हुआ शुरू, इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

UPTET notification 2024 : उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के नोटिफिकेशन को लेकर अभ्यर्थियों का इंतजार समाप्त हो चुका है। हालांकि आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की यूपी टेट नोटिफिकेशन के लिए मंजूरी मिल गई है। पूरी जानकारी आज के इस लेख के माध्यम से आपको बताई जाने वाली है यदि आप भी उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 2 वर्षों से इंतजार कर रहे हैं। तो कब आप का इंतजार समाप्त हो गया है। नया शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से प्राथमिक लेवल तथा उच्च शिक्षा संस्थानों के शिक्षक बनने की परीक्षा कराई जाएगी।

यूपीटीईटी 2024 के विज्ञापन को लेकर बड़ी खबर जारी ( UPTET NOTIFICATION 2024 )

यूपीटीईटी 2024 के विज्ञापन को लेकर काफी बड़ा अपडेट देखने को मिला है। हालांकि आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए की उत्तर प्रदेश नया शिक्षा सेवा चयन आयोग में सदस्य और अध्यक्ष की नियुक्ति पाने के लिए 900 से ज्यादा आवेदन किए गए हैं। और इसके लिए 15 जुलाई तक आवेदन लिए गए थे। हालांकि आपको बता दे की शासन की तरफ से जो सर्च कमेटी बनाई गई है। उसके सदस्य और अध्यक्ष की नियुक्ति को पूरा कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश में शिक्षा सेवा चयन आयोग की नियुक्ति जल्द ही हो जाएगी। हालांकि शासन स्तर की तरफ से जानकारी देखने को मिली है। कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से योगी आदित्यनाथ इस पर मोहर लगाएंगे। और उसके बाद राज्यपाल के पास इस अनुमोदन को भेजा जाएगा। और राज्यपाल की अनुमति मिलने के बाद नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन हो जाएगा। और नए आयोग के गठन होने के बाद सर्वप्रथम विज्ञापन यूपी टेट के लिए ही जारी किया जाएगा।

यूपीटीईटी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च में होगी शुरू ( UPTET notification 2024 latest news ) 

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 की चयन प्रक्रिया मार्च में शुरू हो जाएगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नए आयोग का गठन मार्च में हो जाएगा। और नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन होने के बाद मार्च में ही यूपी टेट के नोटिफिकेशन को लेकर मंजूरी भी मिल सकती है। और आप सभी का लंबा इंतजार इसी के साथ समाप्त हो सकता है। हालांकि नए आयोग में एक अध्यक्ष और 12 सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। और जानकारी यह भी देखने को मिली है। कि लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता भी जारी हो सकती है। जिसको देखते हुए नए आयोग का गठन किसी भी वक्त किया जा सकता है। और नए आयोग के माध्यम से यूपी टीईटी 2024 का नोटिफिकेशन किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है। यानी कि मार्च में प्रक्रिया शुरू होने की पूरी गुंजाइश देखी जा सकती है।

यूपीटीईटी 2024 में नहीं होंगे कोई भी बदलाव ( UPTET 2024 TODAY NEWS )

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2 वर्षों के बाद अब जारी होने जा रही है। और बहुत ही जल्द इसके लिए आवेदन भी शुरू हो जाएंगे। लेकिन आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की यदि चुनाव से पहले यूपीटेट का नोटिफिकेशन जारी होता है तो इस पर कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। और इसकी परीक्षा पुरानी पैटर्न में ही आयोजित की जाएगी। और नए आयोग के द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा कराई जाएगी। और आप सभी अभ्यर्थियों का लंबा इंतजार इसी के साथ मार्च माह में समाप्त हो जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post