UP SUPER TET NOTIFICATION 2024: नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए 50000 पदों पर आवेदन कार्यक्रम शुरू

UP SUPER TET NOTIFICATION 2024: नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए 50000 पदों पर आवेदन कार्यक्रम शुरू

UP SUPER TET NOTIFICATION 2024 : उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर काफी बड़ी घोषणा होने वाली है। तथा नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती कब जारी की जाएगी इसकी तारीख भी बताई गई है। पूरी जानकारी यूपी में प्राथमिक शिक्षक भर्ती से जुड़ी आज के इस लेकर माध्यम से आपके साथ साझा की जाने वाली है। हालांकि लगातार पोर्टल के माध्यम से आपको नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के संबंध में बताया जा रहा है। हालांकि आज के इस लेख में भी नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर आए बड़े ऐलान के बारे में बताया जाएगा। जो कि आप सभी डिलीट और बीटीसी अभ्यर्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। यूपी में 5 वर्षों से नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए अभी तक विज्ञापन जारी नहीं किया गया है‌। लेकिन नहीं प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन जारी होने को लेकर काफी बड़ी खुशखबरी देखने को मिली है।

यूपी नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए हुआ बड़ा ऐलान ( UP PRATHMIK SHIKSHAK BHARTI LATEST UPDATE)

उत्तर प्रदेश नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर काफी बड़ा ऐलान हो चुका है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश में नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर घोषणा या देखने को मिल चुकी है। कि 4 मार्च को अभ्यर्थी लखनऊ में महा धरना प्रदर्शन करने वाले हैं। इसके अलावा डीएलएड तथा बीटीसी के अभ्यर्थी की तरफ से यह बताया गया है। कि उसे दिन सभी कोचिंग संस्थान को बंद रखा जाएगा और वहां भी धरना का सपोर्ट किया जाएगा। लखनऊ में 5 फरवरी से शांतिपूर्वक अभ्यर्थियों के द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। हालांकि शांतिपूर्वक अभ्यर्थी धरना प्रदर्शन के माध्यम से मांग कर रहे हैं। लेकिन यूपी में नहीं प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन जारी करने के लिए 4 मार्च को अभ्यर्थियों के द्वारा फिर से काफी बड़े पैमाने पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए कितने पदों पर की जा सकती है भर्ती ( UP PRATHMIK SHIKSHAK BHARTI 2024 LATEST NEWS )

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती 5 वर्षों से नहीं जारी की गई है हालांकि 2018 के बाद से नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन का इंतजार अभ्यर्थी कर रहे हैं। लेकिन अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। यूपी में लगभग 50000 से ज्यादा पदों पर सरकार बहुत जल्द नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को जारी करने वाला है। यूपी नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती न आने के कारण बेसिक विद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। और जो की प्राथमिक शिक्षक भर्ती अगर हो जाती है। तो बेसिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी पूरी की जा सकती है।

इस बार होगा प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए बीएड मान्य ( B.ED VS BTC LATEST UPDATE ) 

हालांकि इस बार नहीं प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर बीएड भी पूरी तरह से अमान्य रहा है। परंतु आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि जितने भी बीएड अभ्यर्थी है। वह नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती की मांग तो कर रहे हैं। लेकिन अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में इस बार नहीं सम्मिलित हो सकेंगे। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से इन्हें बाहर कर दिया गया है। और अब बीएड अभ्यर्थी नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए अमान्य है। तथा प्राथमिक में डीएलएड हुआ बीटीसी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बीएड अभ्यर्थियों को सिर्फ कक्षा छठवीं से 12वीं तक के विद्यालयों में शिक्षक बनने का मौका दिया जाएगा। और प्राथमिक विद्यालय में बीएड अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मौका नहीं दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post