UP Board Result New Update: यूपी बोर्ड की रिज़ल्ट तिथि का हुआ एलान, इस दिन जारी किया जाएगा रिजल्ट

UP Board Result New Update: यूपी बोर्ड की रिज़ल्ट तिथि का हुआ एलान, इस दिन जारी किया जाएगा रिजल्ट

UP Board Exam 2024 New Update: यूपी बोर्ड की परीक्षा जिन अभ्यर्थियों ने 2024 में पूरा किया है। उन छात्रों अभ्यर्थियों के दो अहम सवाल है। जिन पर हम आज बात करने वाले हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि यूपी बोर्ड एग्जाम की कॉपी किस दिन से चेक होना प्रारंभ किया जाएगा। कॉपियां कब तक चेक हो जायेगी। इसके अलावा हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट कब तक घोषित किया जाएगा। इसकी तिथि के बारे में अभ्यार्थी जानना चाहते हैं। यह दो सवाल अभ्यर्थियों के बहुत बड़े सवाल हैं। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम इन्हीं दो महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर देने आए हैं।

UP Board class 10th 12th Exam Latest News 2024

हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों की संख्या 55 लाख थी। जिसमें से अगर परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की बात की जाए तो 52 लाख अभ्यर्थियों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। 55 लाख अभ्यर्थियों में से 3 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया था। 2024 में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का आंकड़ा देखा जाए तो लगभग लगभग पिछले वर्ष के हिसाब से बराबर है। पिछले वर्ष भी लगभग इतने ही अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। 

यूपी बोर्ड की कॉपियां कब तक होगी चेक : UP Board Exam Copy Check New Update Today 2024

हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की कॉपियां चेक करने की तिथि के बारे में बात किया जाए तो 16 मार्च से कॉपियां चेक होना शुरू हो जायेगी। कॉपियां कब तक चेक हो जाएगी। एग्जैक्ट तिथि बता पाना असंभव है। लेकिन एक अनुमान लगाया जाता है कि कब तक कॉपिया चेक हो जायेगी। अभ्यर्थियों की संख्या का आंकड़ा 55 लाख है। तो कॉपियां भी इससे कई गुना ज्यादा होगी। अब उन कॉपियों को चेक करने में समय तो लगेगा ही। इस वजह से एकदम क्लियर तिथि बता पाना नामुमकिन है। लेकिन पिछले कई वर्षो के रिजल्ट जारी होने के आंकड़े को देखते हुए यह अनुमान लगाया जाता है। यूपी बोर्ड हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियां अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में चेक हो जाएगी।

यूपी बोर्ड हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट का रिजल्ट कब होगा जारी : UP Board Exam Result Release Date 2024 

हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। अभ्यर्थियों को बता दे कि अभी हाल ही में परीक्षा को खत्म हुए 4 ही दिन हुए हैं। यूपी बोर्ड की कॉपियों को चेक करने का कार्यक्रम 16 मार्च से शुरू कर दिया जाएगा। लगभग 15 - 20 दिन का समय कॉपी को चेक होने में लगेगा। उसके बाद नंबरों का मूल्यांकन का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसमें भी 15 - 20 दिन का समय लग जाएगा। अगर अनुमान लगाया जाए तो यूपी बोर्ड हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट का रिजल्ट अप्रैल महीने की अंतिम तिथि तक जारी कर दिया जाएगा। सभी अभ्यर्थियों को अप्रैल महीने तक रिजल्ट का इंतजार करना होगा। इसके अलावा यूपी बोर्ड की तरफ से इसकी तिथि को लेकर कोई भी अपडेट आती है। जल्द से जल्द आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post