UP Board Result Date 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम इस माह होगा जारी, इस गलती की वजह से अभ्यर्थी हो सकते हैं फेल

UP Board Result Date 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम इस माह होगा जारी, इस गलती की वजह से अभ्यर्थी हो सकते हैं फेल

UP Board Exam 2024 Result Latest News

जो भी छात्र छात्रा 2024 में UP Board Exam 2024 की परीक्षा को दिया हैं। अब उन्हे परीक्षा परिणाम का इंतजार रहेगा। यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से शुरू किया गया था। इस परीक्षा की अंतिम तिथि 9 मार्च रखी गई थी। आज से हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा का समापन है। अब अभ्यर्थियों को यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी होने का इंतजार रहेगा। यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम कब तक जारी होगा। इसकी जानकारी आपके साथ शेयर किया जा रहा है।

UP Board Exam Class 10th and 12th 2024 Today News

आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बता देते हैं कि उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग 55 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा को पूर्णता दिया हुआ है। आज से यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो जाएगी। अब अभ्यर्थियों को परीक्षा के परिणाम को लेकर डर बना हुआ है। जानकारी के लिए बता देते हैं की यूपी बोर्ड हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा की कॉपी सीसीटीवी कैमरे की नजर में चेक की जाएगी। इस खबर से अभ्यर्थियों के मन में असमंजस बना हुआ है। यूपी बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि अगर कोई भी छात्र शादी काफी छोड़कर आता है तो उसको नंबर नहीं दिया जाएगा। वह हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में फेल हो जाएगा।

UP Board Exam Class 10th 12th Exam 

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का कहना है कि जो भी अभ्यर्थी प्रश्न के अनुसार कुछ ना कुछ उत्तर में लिखना है। उसको अच्छे नम्बर के साथ पास किया जाएगा। और जो भी विद्यार्थी शादी कॉपी छोड़कर आएगा उस छात्र को नंबर नहीं दिए जाएंगे। इस वजह से शायद अभ्यर्थी फेल भी हो सकते हैं। लेकिन चयन आयोग का यह मकसद नहीं है कि अभ्यर्थियों को फेल किया जाए। चयन आयोग का कहना है कि जो भी अभ्यर्थी कॉपी में कुछ ना कुछ लिखकर आएगा उस अभ्यर्थी को अच्छे नंबर के साथ पास कर दिया जाएगा। वह चाहे इंटरमीडिएट का हो या हाई स्कूल का छात्र हो।

इस गलती की वजह से अभ्यर्थी हो सकते हैं बोर्ड परीक्षा में फेल : UP Board Exam 2024 Latest Update

यूपी बोर्ड चयन आयोग का कहना है कि जो भी अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर गंदे तरीके से गोले को भरा हुआ है। तथा ओएमआर शीट पर काट पीट किया हुआ है। उस अभ्यर्थी की कॉपी नहीं चेक की जाएगी। सारी कॉपियां सीसीटीवी कैमरे की नजर में चेक की जाएगी। इसलिए अभ्यर्थियों के मन में हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में कम नंबर आने के लिए असमंजस में पड़े हुए हैं। आप अभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यूपी बोर्ड चयन आयोग अभ्यर्थियों को फेल नहीं करना चाहती है। लेकिन अगर कोई अभ्यार्थी अपनी कॉपी में कुछ लिखता ही नहीं है। इसमें कॉपी चेक करने वाले शिक्षक की क्या गलती हो सकती हैं कि वह उस पेपर में नंबर ना दे। यूपी बोर्ड चयन आयोग का सीधा कहना है कि जो भी विद्यार्थी लिखेगा उसको नंबर मिलेगा और जो अभ्यर्थी नहीं लिखेगा उसको फेल कर दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post