UP BOARD EXAM 2024 : 10वीं और 12वीं की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न 3 साल में 3.24 लाख अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा, 56 के खिलाफ FIR

UP BOARD EXAM 2024 : 10वीं और 12वीं की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न 3 साल में 3.24 लाख अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा, 56 के खिलाफ FIR

UP BOARD EXAM 2024 TODAY UPDATE

आपको बता दे कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा शनिवार को शांतिपूर्वक संपन्न कर दी गई है। हालांकि खास बात यह है कि बोर्ड के इतिहास में सबसे बड़ा रिकॉर्ड इस बार देखने को मिला है। सबसे कम समय 12 कार्य दिवसों में परीक्षा संपन्न कराई गई है। हालांकि इससे पहले भी साल मात्र 14 कार्य दिवसों में परीक्षा संपन्न कराई गई थी। परीक्षा कुल 324008 अभ्यर्थियों ने परीक्षा को छोड़ दी है। जिसमें हाई स्कूल के 184986 अभ्यर्थी तथा इंटरमीडिएट के 139022 अभ्यर्थी गैर हाजिर हुए थे। अलेक्सा छोड़ने वालों की संख्या 3 सालों में इस बार काफी कम है। हालांकि 2023 में 450000 11 बच्चों ने परीक्षा छोड़ी थी जिसमें हाई स्कूल के 252833 तथा इंटरमीडिएट के 197178 अभ्यर्थियों ने अपनी परीक्षा छोड़ी थी। वहीं पर बात कर ले 2022 में 434404 अभ्यर्थी ने परीक्षा छोड़ी जिसमें हाई स्कूल के 261 000 तथा इंटरमीडिएट के 17393 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। हालांकि इसका मुख्य कारण यह है। कि फर्जी परीक्षार्थियों के पंजीकरण पर प्रभावी लगाम और छात्र-छात्राओं का बोर्ड परीक्षा के प्रति बढ़ा विश्वास है।

UP BOARD EXAM 56 के खिलाफ एफआईआर दर्ज

आपको बता दे की नकल विहीन परीक्षा संपन्न होने के बाद यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने शनिवार को बोर्ड मुख्यालय में मीडिया को बताया है। कि विभिन्न जिलों में परीक्षा की सुचिता प्रभावित करने वाले कुल 56 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दिया गया है। हालांकि इस वर्ष मात्र 48 अभ्यर्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। जबकि 2023 और 24 में क्रमशः 127 हुआ 190 अभ्यर्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए इस साल 37 साल्वर पकड़े गए। जबकि 2023 व 22 में क्रमशः 133 हुआ 47 साल वर्ष परीक्षा के दौरान पकड़े गए।

बोर्ड की तरफ से बताया गया कि मूल्यांकन 11 से 31 मार्च तक किया जाएगा। उसके पहले 11 से 15 मार्च तक पांचो क्षेत्रीय कार्यालय में उपनियंत्रको को प्रशिक्षण कराया जाएगा उसके बाद ही बोर्ड सचिव के द्वारा कहा गया है कि मूल्यांकन केदो की निगरानी भी कमांड सेंटर के द्वारा रखी जाएगी। 

Uttar Pradesh board exam 2024 latest news

आपको बता दे की 8265 परीक्षा केदो एवं स्ट्रांग रूम की 24 घंटे सातों दिन ऑनलाइन सतत निगरानी के लिए 1.35 लाख परीक्षा कक्षा और स्कूल परिसर में 2.90 लाख से अधिक वायरल रिकॉर्ड्स युक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे। हालांकि स्ट्रांग रूम में प्रश्न पत्रों के रखने से पूर्व कमांड सेंटर से स्ट्रांग रूम की कनेक्टिविटी की गहन जांच की गई थी। हालांकि इसके बाद 455 परीक्षा केदो की सीसीटीवी कैमरे ऑनलाइन नहीं थे। परंतु उन्हें तत्काल लाइव कराया गया बोर्ड मुख्यालय की कमांड सेंटर में शॉर्ट कंप्यूटर तथा तीन शिफ्ट में नियुक्त 180 कर्मचारियों के माध्यम से सभी केदो एवं उनके स्ट्रांग रूम की निगरानी इनके द्वारा की जा रही थी। हालांकि पांचो क्षेत्रीय कार्यालय के कमांड सेंटर से भी स्ट्रांग रूम की निगरानी की जा रही थी। इसके अतिरिक्त सभी जिलों के अधिकारियों ने रात में स्ट्रांग रूम का निरीक्षण भी किया हुआ था। जिससे प्रश्न पत्रों की सुचिता बनी रहे निगरानी के दौरान जिन केंद्रों के परीक्षा कक्षा में संदिग्ध गतिविधियां परिलक्षित हुई ऐसे 21 केदो का कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए यह संदेश दिया गया। की परीक्षा की सुचिता को प्रभावित करने का प्रयास किया गया तो कठोरता कार्यवाही इन सभी के ऊपर की जाएगी। हालांकि इसी क्रम में आगरा की परीक्षा केंद्र मां चंद्रावली रामजीलाल इंटर कॉलेज नगला बहरावती के एक छात्रा द्वारा उत्तर पुस्तिका लेकर बाहर भागने पर विद्यालय को दीवार ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। हालांकि आगरा के ही एक अन्य विद्यालय श्री अतर सिंह इंटर कॉलेज रोजावली जहां परीक्षा शुरू होने के एक घंटा 11 मिनट बाद प्रश्न पत्र को एक व्हाट्सएप ग्रुप पर भेज दिया गया। सुचिता प्रभावित करने का असफल प्रयास किया गया। हालांकि उसके मुख्य आरोपी विनय चौधरी सहित सभी आरोपियों को 24 घंटे के लिए गिरफ्तार कर जेल में भी भेज दिया गया। तथा बोर्ड ने उसे विद्यालय की मान्यता को भी समाप्त कर दिया है।

पहली बार स्कॉर्पियो के अंदर लगाए गए बोर्ड के लोगों

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर पुस्तिकाओं एवं उनके उत्तर प्रश्नों की अदली बदली को समाप्त करने के लिए काफियों पर सुरक्षात्मक क्यूआरकोड तथा क्रमांक संख्या के मुद्रण के साथ पहली बार उनके आंतरिक प्रष्ठो पर बोर्ड का लोगों तथा प्रत्येक पृष्ठ पर पृष्ठ संख्या का मुद्रण किया गया था। हालांकि इसके साथ ही सिलाई युक्त उत्तर पुस्तिकाएं तथा गत वर्ष से भिन्न कर अलग-अलग रंगों में तैयार कराया गया। अराजक तत्व सोशल मीडिया पर किसी प्रकार की भ्रामक खबर प्रायश्चित ना कर पाए। इसके लिए मुख्यालय में एक क्यूआरजी का गठन किया गया था। जिसके जरिए भ्रामक खबरों पर नजर रखते हुए निराकरण किया जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post