RRB TEACHER VACANCY: 9000 रेलवे टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हुए बड़े बदलाव

RRB TEACHER VACANCY: 9000 रेलवे टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हुए बड़े बदलाव

RRB Technician Notification 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से टेक्नीशियन के 9144 पदों पर भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। हालांकि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 9 मार्च से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। हालांकि अप्लाई करने का लिंक एक्टिवेट हो चुका है। भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी संबंधित आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 8 अप्रैल 2024 को रखी गई है। हालांकि इस भर्ती में रिएक्शन की संख्या 1092 पद टेक्निशियन ग्रेड वन सिग्नल के लिए हैं। और 8052 पद टेक्निशियन ग्रेड 3 के हैं। टेक्निशियन ग्रेड 1 लेवल 5 का पद है। हालांकि टेक्निशियन ग्रेड 3 लेवल 2 का पद है। इस बार सभी अभ्यर्थियों के लिए राहत मिली है सिर्फ एक चरण से परीक्षा रखी गई है। आवेदक से पहले अभ्यर्थी संबंधित पद की मेडिकल फिटनेस चेक कर ले आंखों की रोशनी से जुड़ी क्या शर्ते रखी गई है। इसकी जानकारी भी अच्छी तरह से ले लें।

भर्ती से जुड़ी यह 10 हम बातें

पहले नंबर पर सबसे बड़ा बदलाव

आपको बता दे कि इस बार आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के लिए सिर्फ एक ही पेपर कराया जाएगा। यह आवेदको के लिए काफी बड़ी राहत भरी खबर है। वर्ष 2018 में जब 26000 अल्प टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन हुए थे। तब टेक्नीशियन पद के लिए दो चरणों में सीबीटी परीक्षा कराई गई थी परंतु अब परीक्षा एक ही बार होगी।

दूसरी नंबर पर टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल 1092 पद

योग्यता- बीएससी ( फिजिक्स या इलेक्ट्रॉनिक या फिर कंप्यूटर साइंस या फिर आईटी या इंस्ट्रूमेंटेशन/ बीई या बीटेक /तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा ) चाहिए होगा।

टेक्नीशियन ग्रेड 3- 8052 पद की जानकारी

योग्यता - कक्षा दसवीं पास और संबंधित ग्रेड में आईटीआई सिक्योरिटी के लिए योग्यता होनी चाहिए।

टेक्नीशियन ग्रेड iii पदों के लिए दसवीं की फिजिक्स व मैथ्स के लिए 12वीं पास मान्यता मांगी गई है।

तीसरे नंबर पर बदलाव- 

हालांकि ध्यान रखें कि इस भर्ती में अपीयरिंग कैंडिडेट अप्लाई नहीं कर सकते हैं। यानी कि जो शैक्षणिक योग्यता मांगी गई है। अगर उम्मीदवार उसका फाइनल एग्जाम दे रहा है या फिर देने वाला है। तो वह भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

चौथे नंबर पर बदलाव-

टेक्नीशियन ग्रेड 1 वैकेंसी में आयु सीमा 18 वर्ष से 36 वर्ष रखी गई है। जो अभ्यर्थी इस क्राइटेरिया को पूरा कर लेते हैं वह इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। टेक्निशियन ग्रेड iii वैकेंसी में 18 साल से 33 साल के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। एससी, एसटी 5 वर्ष एवं ओबीसी को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

पांचवें नंबर पर बदलाव -

दो पे लेवल की वैकेंसी है उम्मीदवार एक के लेवल की वैकेंसी में लेवल एक आरआरबी के लिए आवेदन कर सकता है। हालांकि कोई उम्मीदवार एक ही पेन लेवल की वैकेंसी पर एक से अधिक रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। यदि आवेदन करता है तो उसका फॉर्म खारिज कर दिया जाएगा।

छठवें नंबर पर बड़ा बदलाव-

चयन करने के लिए लिखित परीक्षा ( सीबीटी ) , मेडिकल टेस्ट हुआ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करना होंगा।

सातवें नंबर पर बड़ा बदलाव- 

टेक्नीशियन ग्रेड 1 सीबीटी एक्जाम पेटर्न के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा और इसके लिए 100 प्रश्न होंगे इस क्वालीफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणियां के उम्मीदवारों को 40% तथा ओबीसी उम्मीदवारों को 30% स को 30% और एसटी उम्मीदवारों के लिए 25% अंक हासिल करने होंगे हालांकि जनरल अवेयरनेस में 10 , जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 15 बेसिक ऑफ कंप्यूटर एंड एप्लीकेशन से 20 मठ से 20 बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग से 35 प्रश्न इस बात पूछे जाएंगे। हर प्रश्न एक नंबर का रखा जाएगा।

आठवें नंबर पर बड़ा बदलाव-

आपको बता दे कि तकनीशियन ग्रेड 3 सीबीटी एक्जाम पेटर्न पर बदलाव परीक्षा देने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा और इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस क्वालीफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को 40% की छूट तथा ओबीसी उम्मीदवारों को 30% स को 30% स को 25% अंक हासिल करने पड़ेंगे। हालांकि जनरल अवेयरनेस के 10 जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 25 तथा मैप से 25 जनरल साइंस से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे हर प्रश्न एक नंबर कहां है।

नव नंबर पर बड़ा बदलाव- 

डीबीटी में नेगेटिव मार्किंग रखी जाएगी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

दसवीं नंबर पर बड़ा बदलाव- 

आपको बता दे की जनरल ओबीसी ईडब्ल्यूएस कैटिगरी ₹500 तथा सीबीटी एक परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके लिए ₹400 लौटा दिए जाएंगे। और एससी एसटी महिला ईवी दिव्यांग ढाई सौ रुपए तथा सीबीटी एक परीक्षा में जो हिस्सा लेगा। उसके लिए पूरे ढाई सौ रुपए लौट आए जाएंगे फीस में हुआ या सब बड़ा बदलाव।

Post a Comment

Previous Post Next Post