UP Board Result 2024 इस दिन आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखें डेट

UP Board Result 2024 इस दिन आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखें डेट



उत्तर प्रदेश में 9 मार्च 2024 को यूपी बोर्ड 2024 का एग्जाम खत्म हो चुका है एग्जाम खत्म होने के बाद छात्रों के मन में यह सवाल आ रहा है कि UP Board Result 2024 का रिजल्ट अब कब आएगा? तो आप लोगों थोड़ा धैर्य बनाकर रखिए क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए आपको सब कुछ बताया जाएगा कि आपका रिजल्ट कब आएगा? कॉपी कब से चेक होना स्टार्ट हो जाएंगी? किन छात्रों को फेल किया जाएगा? और किन छात्रों को पास किया जाएगा? आपके मन में जितने भी सवाल उठ रहे हैं उन सभी सवालों का उत्तर नीचे सब कुछ स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।


उत्तर प्रदेश हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा समाप्त हो चुकी है उत्तर प्रदेश शिक्षा आयोग का कहना है कि इस बार यूपी बोर्ड 202 की कॉपियां जल्दी से जल्दी चेक हो जाएगी। इसीलिए उत्तर प्रदेश शिक्षा आयोग ने सभी एग्जामिनरों को आदेश दिया कि 16 मार्च 2024 से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की कॉपियां चेक होना स्टार्ट हो जाए. और 31 मार्च 2024 तक सभी बच्चों की कॉपियां चेक हो जानी चाहिए. ताकि बच्चों का रिजल्ट जल्द से जल्द घोषित कर दिया जाए और बच्चे लोग अपनी आगे की तैयारी शुरू कर दें।

UP Board 2024 मे किन छात्रों को फेल किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश शिक्षा आयोग ने सभी एग्जामिनरों को आदेश दिया की कॉपी जांचते समय अगर छात्र ने कॉपी पर क्वेश्चन से रिलेटेड कुछ भी आंसर लिखा है तो उसे छात्र को कुछ ना कुछ नंबर अवश्य मिलना चाहिए किसी भी छात्र को फेल नहीं करना, यूपी बोर्ड 2024 में केवल उन्हें छात्रों को फेल किया जाएगा जिन्होंने कॉफी पर कुछ नहीं लिखा है अगर आप लोगों ने क्वेश्चन को बनाकर ही लिखा होगा तो आप लोगों को अवश्य ही नंबर मिलेंगे और आप लोग अच्छे अंक से पास हो जाओगे।

UP Board Result 2024 का रिजल्ट कब आएगा?

जैसा कि हमने आप लोगों को ऊपर ही बताया था कि 16 मार्च 2024 से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की कॉपियां चेक होना शुरू हो जाएंगे और 31 मार्च 2024 तक आप लोगों की कॉपियां चेक हो जाएगी कॉपियां चेक हो जाने के तुरंत बाद आप लोगों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. शिक्षा आयोग ने एक कॉन्फ्रेंस मीटिंग में बताया कि कॉपियां चेक होने के 15 से 20 दिन के बाद आप लोगों का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. अर्थात 20 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल के बीच में आप लोगों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा हालांकि अभी तक कोई कंफर्म डेट शिक्षा आयोग की तरह से नहीं बताई गई है लेकिन तमाम मीडिया दफ्तरों एवं सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि 20 से 30 अप्रैल के बीच में ही हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।



Post a Comment

Previous Post Next Post