UP Board Exam 2024: उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन इस दिन से शुरू, परिणाम घोषित की तिथि जारी

UP Board Exam 2024: उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन इस दिन से शुरू, परिणाम घोषित की तिथि जारी

UP Board Exam News 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षा में 2024 में जो भी अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। उनको हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियां किस दिन से चेक होगी इसकी तिथि का इंतजार है। इसके अलावा यूपी बोर्ड का परिणाम कब तक जारी किया जाएगा। यह दो सवाल अभ्यर्थियों का काफ़ी महत्त्वपूर्ण सवाल है। इन सवालों के बारे में अभ्यार्थी जानने के लिए बहुत उत्साहित है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी सभी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने वाले है। 

UP Board Exam Result New Update

यूपी बोर्ड हाइस्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या के आंकड़े की बात की जाए। तो 55 लाख अभ्यर्थियों ने यूपी बोर्ड में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। यह आंकड़ा काफी ज्यादा बड़ा है। इसमें से तीन लाख अभ्यार्थियों ने बोर्ड की परीक्षा ही नहीं दिया है। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों की बात की जाए। तो 52 लाख अभ्यर्थियों ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा को दिया है।

UP Board Exam Copy Check Latest News 2024

यूपी बोर्ड एग्जाम की कॉपियां कब से चेक होना शुरू हो जाएंगे। यह सवाल अभ्यर्थियों का बहुत ही अहम सवाल है। आप सभी को बता देगी 52 लाख अभ्यर्थियों ने इसकी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे यह आंकड़ा इतना लंबा है की कॉपियों को चेक होने में लगभग लगभग 20 25 दिन का समय लग जाएगा यूपी बोर्ड प्रोन्नति को भी इस बात का प्रेशर है कि जल्द से जल्द कॉफी या को चेक करके इसका मूल्यांकन भी करना है तो ऐसे में यूपी बोर्ड को कॉपीयो की चेक करने की तिथि को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है। यूपी बोर्ड का कहना है हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपी 16 मार्च से चेक होना शुरू हो जाएंगे। परीक्षा कॉपियां चेक होने के बाद इसका मूल्यांकन किया जाएगा। 

UP Board Class 10th and 12th Date 2024

यूपी बोर्ड क्लास 10th तथा 12th के परिणाम की तिथि के बारे में अत्यधिक अभ्यर्थी जानना चाहते हैं। ऊपर दिए गए पैराग्राफ में कापियां को चेक करने में कितना समय लग सकता है। यह हमने आपको बताया। 16 तारीख से कॉपियां चेक होना शुरू हो जाएंगे। कॉपी को चेक होने में 20-25 दिन का समय लगेगा। यानी अगले महीने मार्च के शुरुआत सप्ताह में कॉपियां पूरी तरीके से चेक हो जाएंगे। इसके बाद मूल्यांकन करने में भी लगभग 20 दिन का समय लगेगा। तो ऐसा मन के चलते हैं कि यूपी बोर्ड क्लास 10th तथा 12th परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल महीने के अंतिम तिथि तक में जारी कर दिया जाएगा। 

How to Check UP Board Exam Result 2024

हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को इसकी ऑफिशल वेबसाइट upmsp.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट के ऑफिसियल पेज पर पहुंचने के बाद आपको UP Board Class 10th Result 2024 तथा UP Board Class 12th Result 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप जिस कक्षा में हो उससे जुड़ी जानकारी को भरना होगा। अभी जानकारी को भरने के बाद रिज़ल्ट देखे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने आपका रिजल्ट ओपन होकर आ जाएगा। इस प्रकार से आप अपना रिजल्ट देख सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post