UP BOARD CLASS 10TH 12TH RESULT 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की रिजल्ट डेट देखे

UP BOARD CLASS 10TH 12TH RESULT 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की रिजल्ट डेट देखे

UP board 10th 12th result 2024: यूपी बोर्ड का मूल्यांकन 31 मार्च 2024 तक समाप्त होने वाला है। हालांकि कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को इसके बाद ही घोषित किया जाएगा। और 55 लाख से भी अधिक छात्र इस परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। इन सभी 55 लाख से अधिक छात्रों को यूपी बोर्ड के नतीजे का बेसब्री से इंतजार बना हुआ है। हालांकि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य लगातार शुरू है। और 31 मार्च को या प्रक्रिया पूरी तरह से समाप्त कर दी जाएगी। यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 9 मार्च को खत्म हो गई थी और 16 मार्च से स्कॉर्पियो का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया गया था। अभ्यर्थियों को यूपी बोर्ड के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड के रिजल्ट घोषित किए जाने वाले हैं। और कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट कब तक जारी किया जा सकते हैं। इस संबंध में नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी आपके साथ साझा की गई है।

यूपी बोर्ड एग्जाम में इस बार हुए इतने अभ्यर्थी सम्मिलित ( UP BOARD RESULT DATE 2024 LATEST UPDATE )

उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट डेट का इंतजार कर रहे हैं। तो इससे पहले कुछ आंकड़ों को जानना बेहद आवश्यक है। क्योंकि यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की जब परीक्षाएं 22 फरवरी को शुरू की गई थी और 9 मार्च को समाप्त की गई है। तो ऐसे में एग्जाम में 55 लाख के करीब अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। और केदो की शक्ति की वजह से 3 लाख से अधिक छात्रों ने इस बार परीक्षा को छोड़ दिया था। पिछली बार कक्षा दसवीं और बारहवीं के जो नतीजे थे। वह 25 अप्रैल को घोषित किए गए थे परंतु इस बार यह जो नतीजा है। वह कम समय में जारी किए जाने वाले हैं। हालांकि या यूपी एमएसपी की तरफ से रिजल्ट डेट अभी आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की गई है।

यूपी बोर्ड के परिणाम इस संभावित तिथि तक किए जा सकते हैं जारी ( UP BOARD RESULT DATE 2024 LATEST NEWS ) 

आपको बता दे कि यूपी बोर्ड संभावित चीजों के बारे में बात किया जाए। तो अभी तक रिजल्ट की कोई भी आधिकारिक तिथि सामने नहीं आई है। हालांकि सिर्फ संभावनाएं जताई जा रही है कि जो की जानकारी निकाल कर आई है। कि 15 अप्रैल के आसपास यूपी बोर्ड के नतीजे घोषित किया जा सकते हैं। और 15 अप्रैल के आसपास यूपी बोर्ड के नतीजे घोषित किया जा सकते हैं। हालांकि यूपीएमएसपी ने रिजल्ट की अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में यूपी बोर्ड रिजल्ट किस डेट को जारी किया जाएगा या अभी नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इतना कहा जा सकता है कि इस बार 15 अप्रैल के आसपास यूपी बोर्ड के रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं। हालांकि पिछली बार एग्जाम में 89.78 फ़ीसदी स्टूडेंट यूपी बोर्ड परीक्षा में पास हुए थे। लड़कियों का पासिंग प्रतिशत 93.34 था तो वही पल लड़कों का पासिंग प्रतिशत 86.64 प्रतिशत था। हालांकि जो की दसवीं का आंकड़ा है और 12वीं में आंकड़ों की बात कर ली जाए तो 75.52 फ़ीसदी लड़के और लड़कियां 12वीं में पास हुए हैं।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट इस प्रकार करें चेक ( UP BOARD RESULT 2024 CHECK PROCESS )

यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में बात कर लिया जाए। तो यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर आप यूपी बोर्ड का रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा और इसके बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर क्लिक करना होगा। तथा इसके बाद आपको रोल नंबर डालना होगा। और उसके बाद सबमिट कर देना होगा इसी तरह आपकी स्क्रीन पर स्कोर कार्ड शो हो जाएगा। उसे स्कोरकार्ड को देखना है और प्रिंट आउट भी निकाल लेना है। और इस तरह आप अपना यूपी बोर्ड का रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ 

प्रश्न- यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा?

उत्तर- यूपी बोर्ड का रिजल्ट 15 अप्रैल के आसपास जारी किया जा सकता है।

प्रश्न- यूपी बोर्ड में कुल कितने छात्र छात्रा सम्मिलित हुए थे?

उत्तर- यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में कुल छात्रों की संख्या 55 लाख से अधिक थी।

प्रश्न- किन छात्रों को फ्री अंक दिए गए हैं?

उत्तर- यूपी बोर्ड के हाई स्कूल के छात्रों को फ्री में कुछ अंक दिए गए हैं जो कि आम के रूप में यह अंक दिए जाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post