NEW BHARTI 2024: आचार संहिता खत्म होने के बाद नए शिक्षा सेवा चयन आयोग जारी करेगा नई भर्तियां

NEW BHARTI 2024: आचार संहिता खत्म होने के बाद नए शिक्षा सेवा चयन आयोग जारी करेगा नई भर्तियां

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में आचार संहिता खत्म होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी चल रही है। हालांकि आयोग के गठन के बाद अफसर की बृहस्पतिवार को पहले बैठक में पदों के विवरण तैयार करने के साथ अन्य प्रक्रिया पर भी चर्चाएं की गई है। हालांकि बैठक में चार सदस्य भी मौजूद थे।

कार्यवाहक अध्यक्ष प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल और 12 सदस्यों की जल्द ही बैठक होने की बात की गई है। और उसमें आयोग की तरफ से निर्णय लिया जाएगा।

हालांकि इससे पहले विशेष सचिव उच्च शिक्षा गिरजेश त्यागी ने बैठकर आयोग के कार्य पद्धति व भर्तीय प्रक्रिया शुरू करने को लेकर भी चर्चाएं की है। हालांकि बैठक में नवनियुक्त चार सदस्य के सी वर्मा कीर्ति गौतम विनोद सिंह विमल कुमार विश्वकर्मा के अलावा उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग की सचिव रतन प्रिया उच्च सचिव शिवाजी मालवीय तथा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के प्रभारी उप सचिव नवल किशोर भी शामिल रहे।

उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से पूर्व में विज्ञापित पदों व उनके सापेक्ष आए आवेदनों पर भी चर्चाएं की गई है। हालांकि बताया गया है कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ से 400 से अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसके लिए 13 लाख से भी अधिक आवेदन पहुंचे थे। हालांकि भर्ती प्रक्रिया पर कोई निर्णय नहीं किया जा सकता है। यह नीतिगत फैसले हैं इसलिए आयोग की बैठक में इस पर निर्णय लिए जाएंगे।

उच्चतर के अवसर कर्मचारी कल से बैठेंगे नई शिक्षा सेवा चयन आयोग में 

बैठक में उच्चतर आयोग के अफसर और कर्मचारियों को नवगठित शिक्षा सेवा चयन आयोग मुख्यालय में बैठने के लिए कहा गया है। हालांकि शनिवार से अवसर और कर्मचारी नए आयोग मे बैठने भी लगेंगे। हालांकि इसके अलावा उच्चतर की फाइल दस्तावेज फर्नीचर आदि सामान भी नए आयोग में ले जाएंगे और अफसर ने बताया है। कि सभी सामान एक सप्ताह में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

वेतन तथा बिजली बिल भुगतान आदि पर उठे मुद्दे : Up new Education commission latest news

बैठक में सदस्यों अफसर अन्य कर्मचारियों के वेतन, बिजली बिल का भुगतान, बैठने की व्यवस्था, फाइलो के रखरखाव आदि बिंदुओं पर भी चर्चाएं की गई है। हालांकि अफसर का कहना है कि नियंत्रक के नियुक्ति के बगैर वेतन का भुगतान नहीं हो सकता है हालांकि अफसर ने बताया है। कि चयन बोर्ड में लेखा अधिकारी रहे हैं। लेकिन उनके पास वेतन आदि स्वीकृत करने का अधिकार नहीं है। हालांकि विशेष सचिव ने बैठक में बताया है कि शासन के संज्ञान में पूरी बातें हैं। तो आयोग में सचिव और वृत्त नियंत्रक की नियुक्ति की फाइलें आगे बढ़ा दी गई है। हालांकि उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है। हालांकि इसके बाद कर्मचारियों के जल्द ही इन समस्याओं का समाधान भी कर दिया जाएगा।

नई शिक्षा सेवा चयन आयोग में होंगे 100 से अधिक अफसर कर्मचारी

आपको बताने की विशेष सचिव के अध्यक्षता में बैठक में आयोग में पदों के सृजन पर भी चर्चाएं की गई है। हालांकि सचिव, परीक्षा नियंत्रक, वित्त नियंत्रक के अलावा कंप्यूटर सहायता था प्रधान सहायक वरिष्ठ लिपिक और कनिष्क लिपिक आदि पर साजिद कर इन लिए भर्तीय की जाएगी। हालांकि इस पर सहमति भी दी गई है और अफसर के अनुसार आयोग में कुल 100 पद होंगे। हालांकि इसमें विशेष सचिव ने चयन बोर्ड उच्चतर आयोग में नियुक्ति अफसर एवं कर्मचारियों का वितरण भी एकत्रित किया हुआ है। हालांकि इस इन्हें नए आयोग में ही समायोजित किए जाने की तैयारी की जा रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post