UPTET NEWS 2024: यूपी टेट 2024 विज्ञापन और आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर हुई जारी

UPTET NEWS 2024: यूपी टेट 2024 विज्ञापन और आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर हुई जारी

UPTET news 2024 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन के संबंध में पूरी जानकारी आपको इस लेकर माध्यम से बताई जाने वाली है। क्योंकि अपडेट का पिछला आयोजन 23 जनवरी 2022 को आयोजित किया गया था। परंतु इसके बाद से अभी तक यूपीटेट का नोटिफिकेशन जारी नहीं हो पाया है। हालांकि उत्तर प्रदेश में 8 लाख से भी ज्यादा डिलीट और बीटीसी अभ्यर्थी है। परंतु इसके अलावा भी बीएड अभ्यर्थी भी काफी ज्यादा मात्रा में है जिनके द्वारा अपडेट के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि बीएड अभ्यर्थी जूनियर टीईटी का इंतजार कर रहे हैं। तो वहीं पर बीटीसी और डीएलएड अभ्यर्थी प्राथमिक और जूनियर दोनों टेट का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभ्यर्थियों के लिए नई शिक्षा सेवा चयन आयोग से काफी बड़ी खबर देखने को मिली है। अगर आप भी यूपीटीईटी 2024 के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। तो आपको इस लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जाने वाली है।

यूपीटीईटी 2024 नोटिफिकेशन और आवेदन से जुड़ी बड़ी खबर ( UPTET NOTIFICATION AND ONLINE FORM 2024 )

यूपी टेट 2024 के नोटिफिकेशन और आवेदन से जुड़ी काफी महत्वपूर्ण खबर है। हालांकि आप सभी की जानकारी के लिए बताने की यूपीटीईटी 2024 के नोटिफिकेशन और आवेदन को लेकर लाखों अभ्यर्थियों का जो इंतजार है। वह जल्द ही समाप्त होने वाला है। क्योंकि शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से या अपडेट का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। हालांकि वैसे भी जानकारी या निकल कर आ रही है। कि नई शिक्षा सेवा चयन आयोग की पहली बैठक होने जा रही है। हालांकि इसके अलावा पहली बैठक में सिर्फ सामान्य बातें ही होगी और पुरानी भर्ती के एग्जाम करने को लेकर चर्चाएं भी की जा सकती हैं। और यूपी टेट के विज्ञापन को लेकर भी बातचीत देखने को मिल सकती है। क्योंकि यूपीटीईटी का आयोजन के बाद ही नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती की संभावना देखने को मिलेगी।

यूपीटीईटी उत्तीर्ण के लिए कितने नंबर की होगी आवश्यकता ( UPTET 2024 LATEST UPDATE TODAY )

यूपीटेट में पास होने के लिए कितने नंबर की आवश्यकता होगी यदि आप भी जानना चाहते हैं। तो आपको बता दे की आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 82 नंबर लाने पड़ते हैं। हालांकि अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 90 नंबर लाने पड़ते हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि यूपी टेट का कल पेपर 150 नंबरों का होता है। हालांकि यूपी टेट मैं डेढ़ सौ प्रश्न पूछे जाते हैं। और यूपी टेट मैं कोई भी कट ऑफ अंक जारी नहीं किया जाता है। सिर्फ यूपीटीईटी पात्रता परीक्षा है जिसमें एक निर्धारित किए गए नंबरों को पास करना होता है। उसके बाद ही आप यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए अपना फॉर्म भर सकते हैं। यदि आपका अपडेट निकल जाता है। तभी आप नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे।

FAQ

प्रश्न- यूपीटीईटी 2024 का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा ?

उत्तर- यूपीटीईटी 2024 के लिए नोटिफिकेशन चुनाव के बाद ही जारी किया जा सकता है।

प्रश्न- यूपीटीईटी 2024 के लिए नया शिक्षा सेवा चयन आयोग आवेदन कब से लेने लगेगा।

उत्तर- यूपीटीईटी 2024 के लिए नया शिक्षा सेवा चयन आयोग आवेदन जून माह के बाद से लेने की उम्मीद है।

Post a Comment

Previous Post Next Post