SSC GD Answer Key Out : एसएससी जीडी की उत्तर कुंजी हुई जारी, जानें कैसे चेक करें

SSC GD Answer Key Out : एसएससी जीडी की उत्तर कुंजी हुई जारी, जानें कैसे चेक करें 

SSC GD Answer Key Out 2024 : कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली एसएससी जीडी की परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ चुकी है। आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि जितने सारे उम्मीदवार एसएससी जीडी के उत्तर कुंजी का इंतजार कर रहे थे। विभाग ने उनके लिए उत्तर कुंजी जारी करने की घोषणा कर दी है। अब उन सभी उम्मीदवारों को इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी। इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी कर दिया जाएगा।  

SSC GD Answer Key : केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की तरफ से सीआरपीएफ, एसएसएफ, राइफल्स, राइफलमैन की आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा की उत्तर कुंजी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को बता दे की कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से यह सूचना मिली है। कि इन सभी की उत्तर कुंजी जारी करने के लिए बहुत ही बड़ी घोषणा जारी की जाने वाली है। हालांकि हम आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं। की परीक्षा के बहुत जल्द एसएससी जीडी की उत्तर कुंजी जारी कर दी जाती थी। 

SSC GD Answer Key Latest Update

एसएससी जीडी की उत्तर कुंजी जारी होने के लिए हम आप सभी के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना बता दें कि हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग की दूसरी वेबसाइट जारी की है। जिसका नाम ssc.gov.in रखा गया है। इसी बीच हम आपकी सहायता के लिए बता देना चाहते हैं। अब एसएससी की पुरानी वेबसाइट ssc.nic.in पर आपका उत्तर कुंजी नहीं जारी किया जाएगा। हालांकि पहले परीक्षा के 5 दिन बाद उत्तर कुंजी जारी कर दी जाती थी। मगर इस बार एसएससी ने अपनी नई वेबसाइट जारी करने के कारण अभी तक एसएससी जीडी की उत्तर कुंजी नहीं जारी कर पाई है।

SSC GD Answer Key New Update

हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जारी किए गए विज्ञापन के माध्यम से पता चला है। कि एसएससी जीडी की परीक्षा के दौरान विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है। कि किसी भी स्थिति में दोबारा से कॉपी चेक करने क्या प्रतिबंध नहीं किया गया है। ऐसे में किसी भी उम्मीदवार को दोबारा से अधिक अंकन नहीं किया जाएगा। विभाग के द्वारा निर्धारित नकारात्मक अंक उम्मीदवार को दिए जाएंगे। इसके अलावा कोई भी प्रतिबंध नहीं किया गया है।

SSC GD की उत्तर कुंजी कैसे चेक करें ? 

  • यदि उम्मीदवार की एसएससी जीडी के उत्तर कुंजी जारी हो जाती है। तो सर्वप्रथम उम्मीदवार को उनकी नई वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा। 
  • उसके बाद उम्मीदवार को उत्तर कुंजी वाले क्षेत्र पर जाना होगा। 
  • उसके बाद आपको उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए मांगी गई जानकारी को दर्ज करना है। 
  • जहां से आप अपने उत्तर कुंजी को डाउनलोड करके अपने अंक का पता लगा सकते हैं। 

SSC GD की उत्तर कुंजी कब जारी होगी ? 

7 मार्च 2024 को संपूर्ण हुई परीक्षा की उत्तर को देखा इंतजार कर रहे हो उम्मीदवारों को बताने की एसएससी जीडी की नई आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर उनके उत्तर कुंजी जारी किए जाएंगे। हालांकि अभी तक या निश्चित नहीं किया गया है। कि इसके उत्तर कुंजी किस दिन जारी की जाएगी। मगर पेपर कटिंग एवं सोशल मीडिया के माध्यम से न्यूज़ वायरल हो रही है। दो या तीन दिन के अंदर ही इसकी उत्तर कुंजी जारी कर दी जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post