Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 : पुलिस कांस्टेबल नई भर्ती का जारी नोटिफिकेशन, 27 मार्च से शुरू आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 : पुलिस कांस्टेबल नई भर्ती का जारी नोटिफिकेशन, 27 मार्च से शुरू आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan New Police Constable Vacancy 2024: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन राजस्थान पुलिस विभाग के द्वारा जारी कर दिया गया है। जारी किए गए राजस्थान पुलिस विभाग द्वारा पुलिस कांस्टेबल नोटिफिकेशन की संपूर्ण जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल में बताया है। जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार हों वो सभी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाह रहे हों, तो वह सभी उम्मीदवार हमारे इस आर्टिकल को संपूर्ण रूप से पढ़ने के बाद अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। हम आप सभी लोगों को यह बता दें कि इस राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 मार्च 2024 से शुरू कर दिए जाएंगे। सभी उम्मीदवार 16 अप्रैल 2024 से पहले ही अपना आवेदन पूरा कर लेंगे। इस राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में जारी किए गए नोटिफिकेशन के जरिए से टोटल 3571 पदों पर भारती की जाएगी।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Age Limit : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में लगने वाले आयु सीमा

Police Constable Age Limit: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम(कम से कम)आयु सीमा 18 वर्ष रखा गया है और अधिकतम आयु सीमा को 27 वर्ष तक रखा गया है। Rajasthan police constable Bharti  के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा कि गणना 1 मार्च 2024 को आधार मानकर की ही की जाएगी। इसके अलावा जो भी अभ्यर्थी आरक्षित वर्ग में आते हैं उन सभी अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छठ का भी प्रावधान रखा गया है।

Educational Qualification Of Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 : इस भर्ती में क्या लगेगी शैक्षणिक योग्यता

इस राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से सिर्फ 12वीं पास तक की डिग्री होनी बहुत चाहिए है। इसके अलावा भी उम्मीदवारों के पास राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की गई सामान पात्रता परीक्षा में भी उम्मीदचयन किया हुआ होना चहिए, जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाह रहा हो, तो वह एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ ले।

Rajasthan police constable recruitment 2024 : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में नहीं होगी लिखित परीक्षा

हम आप सभी लोगों से यह बता दें कि इस भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर बिल्कुल ही नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों की 12वीं की अंक तालिका के आधार पर इस भर्ती के लिए चयन किया जाएगा। आपको बता दें कि इस भर्ती में खेल प्रमाण पत्र के आधार पर चित्र प्रतिशत और 30% फिजिकल व ट्रायल के नंबर भी उम्मीदवारों को मिलेंगे उसके बाद उन उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट भी लिया जाएगा, और लास्ट स्टेप में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के किया जायेगा। यह पूरी प्रक्रिया संपूर्ण होने पर अभ्यर्थी का सिलेक्शन कर दिया जाएगा।

Rajasthan Police Constable Vecancy 2024 Application Fee : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने की आवेदन शुल्क

यदि आवेदन करने वाला उम्मीदवार सामान्य वर्ग या तो अन्य पिछड़ा वर्ग में आता है तो उसे उम्मीदवार को पूरे ₹600 आवेदन फीस देनी पड़ेगी, और सभी अन्य वर्गों के उम्मीदवारों को सिर्फ ₹400 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करेंगे उन सभी उम्मीदवारों को अपने आवेदन शुल्क का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही करना पड़ेगा।

Rajasthan police constable recruitment 2024 Apply Online : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन कैसे करें

  • आप सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब उसके बाद होम पेज पर रिक्रूटमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • वहां पर आपको राजस्थान पुलिस कांस्टेबल नई भर्ती 2024 का लिंक मिलेगा उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने इस राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का ऑनलाइन आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपसे मांगी गई सभी जानकारी को इस फॉर्म में बिल्कुल सही सही ही भरना है।
  • अब आप अपने वर्ग के अनुसार से अपना आवेदन शुल्क जमा कर दें।
  • अपना फॉर्म भरने के बाद और आवेदन फीस भी कटवाने के बाद आपको अपने इस फॉर्म को सबमिट कर देना है और इसका एक प्रिंटआउट भी अपने पास रख लेना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post