SSC CPO RECRUITMENT 2024 : 4187 पदों पर सीपीओ की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें संपूर्ण जानकारी

SSC CPO RECRUITMENT 2024 : 4187 पदों पर सीपीओ की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें संपूर्ण जानकारी

SSC CPO RECRUITMENT 2024 : एसएससी सीपीओ की भर्ती का इंतजार कर रहे सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ चुकी है। क्योंकि हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग वह भर्ती विभाग की तरफ से 4187 पदों पर भर्ती केंद्र सूचना जारी की गई है। जारी अधिसूचना के माध्यम से बताया गया है। कि जितने भी उम्मीदवारी भर्ती का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। उन सभी के इंतजार खत्म हो चुका है। और 4187 पदों की भर्ती जारी कर दी भर्तियां है। हालांकि अधिकतर इसकी 2000 या 2500 भर्तियां ही जारी होती थी। मगर इस बार काफी अधिक मात्रा में भर्तियां जारी की गई है। इसकी संपूर्ण जानकारी के लिए विस्तृत जानकारी को अवश्य पढ़ें। 

SSC CPO NOTIFICATION OUT 2024 : कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सीपीओ के माध्यम से सब इंस्पेक्टर की भर्ती का इंतजार अब खत्म हो चुका है। क्योंकि हाल ही में विभाग की तरफ से भर्ती के लिए आवेदन शुरू किए जाने की तिथि साझा की है। जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती पर आवेदन करके एक सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। उन सभी को बता दे की आवेदन में लगने वाली शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा एवं आवेदन प्रक्रिया के जैसी अन्य सभी संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए लिखी गई इसलिए को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

SSC CPO AGE LIMIT 2024 : एसएससी सीपीओ आयु सीमा

एसएससी सीपीओ के माध्यम से कराई जाने वाली भर्ती पर आवेदन करने के लिए कम से कम आयु सीमा महिला एवं पुरुष दोनों की उम्मीदवारों के लिए 20 वर्ष की होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदन करने की अधिक से अधिक आयु सीमा 25 वर्ष की होनी चाहिए। साथ में ओबीसी ईडब्ल्यूएस एवं सामान्य वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आयु में 3 वर्ष की अधिक छूट दी जाती है। इसके साथ ही एससी एवं एसटी वाले उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष की अधिक छूट दी जाती है। जिसकी अधिक जानकारी के लिए आप विज्ञापन आवश्यक जांच करें। 

SSC CPO EDUCATION QUALIFICATION 2024 : एसएससी सीपीओ शैक्षणिक योग्यता 2024 

एसएससी सीपीओ में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो 10वीं एवं 12वीं के साथ-साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसलिए आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि विभाग के द्वारा मांगी गई शैक्षिक योग्यता को किसी भी उम्मीदवार ने प्राप्त कर लिया है वह उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। जिसकी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको विज्ञापन अवश्य पढ़ाना होगा। 

SSC CPO IMPORTANT DATES 2024 : एसएससी सीपीओ जरूरी तिथि

एसएससी सीपीओ में आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों को बताने की 4 मार्च 2024 को इसके ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए हैं। जो 28 मार्च 2014 तक चलने वाला है। ऐसे में जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। वह जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन आवेदन कर ले। क्योंकि 9 10 एवं 11 मार्च को इसकी परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। 

SSC CPO APPLICATION FEE 2024 : एसएससी सीपीओ आवेदन शुल्क

यदि हम जारी भर्ती पर आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो ओबीसी ईडब्ल्यूएस एवं सामान्य वर्ग वाले उम्मीदवारों के लिए ₹100 की शुल्क निर्धारण किया गया है। इसके अलावा एससी एवं एसटी वाले उम्मीदवारों के लिए ₹0 के शुल्क निर्धारित की गई है। हम जितने भी उम्मीदवारों की आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। वह अपने मनपसंद तरीके से अपने शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। 

SSC CPO APPLICATION PROCESS 2024 : एसएससी सीपीओ आवेदन प्रक्रिया 

  • एसएससी सीपीओ की भर्ती में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट SSC.GOV.IN पर जाना होगा। 
  • उसके बाद आपको एसएससी सीपीओ के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके पश्चात ही आपको एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा। 
  • एप्लीकेशन फॉर्म पर उम्मीदवार की संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है। 
  • जरूरी दस्तावेज एवं निर्धारित की गई आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। 
  • लास्ट में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा। 
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपको आपका सफलतापूर्वक स्वीकार किया गया फॉर्म अगली प्रक्रिया के लिए आपको प्रिंट आउट कराने के लिए दे दिया जाएगा।

आवेदन करने के लिए लिंक – क्लिक करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post