SHIKSHAMITRA NEWS : शिक्षामित्र के मानदेय बढ़ोतरी और नियमितीकरण को लेकर देखने को मिली बड़ी खबर

SHIKSHAMITRA NEWS : शिक्षामित्र के मानदेय बढ़ोतरी और नियमितीकरण को लेकर देखने को मिली बड़ी खबर

Shikshamitra news : चुनाव वर्ष में शिक्षामित्र के मानदेय बढ़ोतरी को लेकर काफी बड़ी खबर देखने को मिली है। इसके अलावा नियमितीकरण को लेकर भी काफी बड़ा अपडेट देखने को मिला है यदि आप शिक्षामित्र के पद पर तैनात है। तो या खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। वर्तमान में सरकार की तरफ से देख रहे हैं। कि सरकार आपके लिए शायद कुछ करें तो अब क्या बड़ी अपडेट आ चुकी है। आपको बता दे कि प्रदेश के 115000 से अधिक परिषदीय विद्यालयों में दो दशक से अधिक समय से बच्चों को शिक्षामित्र पढ़ रहे हैं। 148000 से अधिक शिक्षा मित्र है। जो वह चुनावी वर्ष में मानदेय बढ़ोतरी और नियमितीकरण को लेकर सरकार को ज्ञापन दिए हैं। हालांकि सरकार से इन सभी शिक्षामित्र को उम्मीद है। कि शायद सरकार हमारे लिए कुछ बड़ा कदम उठाएगी हालांकि मौजूदा वर्तमान में देखा जाए कि शिक्षामित्र का मानदेय बहुत कम है। इसलिए सरकार एक उच्च स्तरीय कमेटी यहां पर गठित कर मानदेय बढ़ोतरी पर निर्णय ले और हाई कमेटी का गठन भी इसके लिए किया जा चुका है।

शिक्षामित्र के मानदेय को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने किया पड़ा ऐलान ( SHIKSHAMITRA LATEST NEWS TODAY ) 

शिक्षामित्र के मानदेय बढ़ोतरी को लेकर हाईकोर्ट की तरफ से काफी बड़ा निर्देश देखने को मिला है। हाई कोर्ट का निर्देश अब 18 जनवरी को बेसिक शिक्षा निदेशक के अध्यक्षता में लखनऊ में शिक्षामित्र के नेताओं के साथ एक काफी बड़ी बैठक की गई थी। जिसमें शिक्षामित्र को या पूरी उम्मीद थी कि उनके पक्ष में जल्द ही सरकार के द्वारा काफी बड़ा निर्णय देखने को मिलेगा लेकिन सवा महीने से भी अधिक हो चुका है। लेकिन अभी तक मानदेय वृद्धि के संबंध में हाल ही में कोई भी आदेश देखने को नहीं मिला है। अब जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे अधिसूचना का समय भी करीब आ चुका है। और शिक्षामित्र की लगातार निराशा भी यहां पर बढ़ती जा रही है। लेकिन चुनाव विगुल के बाद कम से कम 3 महीने कुछ भी यहां पर होने की उम्मीद नहीं देखी जा सकती है। लेकिन शिक्षामित्र को परेशान होने की जरूरत नहीं है। शिक्षामित्र के पक्ष में जरूर बाद ठोस कदम सरकार की तरफ से देखने को मिलेगा।

शिक्षामित्र का मानदेय नहीं बढ़ाया गया 7 वर्षों से ( SHIKSHAMITRA NEWS TODAY )

आपको बता दे की 7 वर्षों से शिक्षामित्र का मानदेय नहीं बढ़ाया गया है। परन्तु वर्ष 2017 में 25 जुलाई को शिक्षामित्र का समायोजन सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त कर दिया था। लेकिन अभी वर्तमान में शिक्षामित्र से 10000 महीना मानदेय प्राप्त हो रहा है। इसके बाद से शिक्षामित्र के द्वारा कई मांगे की गई की 62 वर्ष उनका सेवा कॉल किया जाएगा। और 12 महीने का मानदेय किया जाएगा इसके अलावा वेतन वृद्धि भी बढ़ाई जाएगी। हालांकि निशुल्क चिकित्सा सुविधा भी शिक्षामित्र को दी जाए इसके अलावा शिक्षा मित्र समायोजन नहीं थे तो उनको 3500 मानदेय दिया जाता था। लेकिन शिक्षामित्र का मानदेय 3500 से फिर 40000 के आसपास कर दिया गया था क्योंकि वह शिक्षक के पद पर चयनित हो गए थे। परंतु सुप्रीम कोर्ट ने उनके समायोजन को निरस्त कर दिया था। और इसके बाद सरकार के द्वारा 10000 वेतन दिया जाता है। हालांकि 7 वर्ष बाद भी शिक्षामित्र के मानदेय में बढ़ोतरी नहीं हो पाई है। इसके अलावा शिक्षा मित्र के मानदेय बढ़ोतरी को लेकर सरकार जरूर कुछ ना कुछ बड़ा कदम उठा सकती है। हालांकि समय बहुत कम है लेकिन फिर भी शिक्षामित्र के पक्ष में काफी बड़ा फैसला देखने को मिल सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post