RRB Technician Vacancy 2024 : रेलवे विभाग में 9000+ टेक्नीशियन पदों पर जारी भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

RRB Technician Vacancy 2024 : रेलवे विभाग में 9000+ टेक्नीशियन पदों पर जारी भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

RRB Technician Notification Download 2024 : जितने भी उम्मीदवार रेलवे विभाग में नौकरी करना चाहते हैं, उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा मौका आया है। जिसमें रेलवे विभाग के द्वारा टेक्नीशियन के कुल 9144 पदों पर भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। साथ ही आज यानी 9 मार्च 2024 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इस भर्ती में Online Apply करने का लिंक एक्टिव हो गया है। इस रेलवे विभाग की टेक्नीशियन भर्ती के लिए इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन करने की की लास्ट डेट 8 अप्रैल 2024 है। यदि आप भी इस वैकेंसी में अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें। आपको इस आर्टिकल में भर्ती में आवेदन कैसे करना है, आयु सीमा क्या लगेगी, क्या होगी सैक्षणिक योग्यता। ये सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल के द्वारा दी जाएगी।

RRB Technician Recruitment 2024

इस भर्ती में टोटल 1092 पद टेक्नीशियन ग्रेड सिग्नल के हैं, और बचे हुए 8052 पद टेक्नीशियन ग्रेड - III के हैं। टेक्नीशियन ग्रेड-। में लेवल-5 पद ही हैं। इस बार सभी अभ्यर्थियों के लिए राहत की बड़ी बात यह है कि सिर्फ एक चरण में ही परीक्षा होगी। आवदेन से पहले अभ्यर्थी संबंधित पद की मेडिकल फिटनेस चेक कर लें। आंखों की रोशनी से जुड़ी (विजन स्टैंडर्ड) क्या शर्तें मांगी गई हैं। इन सभी बातों को अच्छी तरह से पढ़ लें।

RRB Technician Recruitment 2024 In Hindi : यहां पढ़ें भर्ती से जुड़ी कुछ सबसे खास बातें

Railway Job 2024 : इस बार आरआरबी की टेक्नीशियन भर्ती में सिर्फ एक ही पेपर करवाया जायेगा। यह खबर सभी आवेदकों के लिए बड़ी राहत है।

Technician Grade-। Education Qualification : टेक्नीशियन ग्रेड । सिग्नल 1092

इस भर्ती में लगने वाली शैक्षिक योग्यता को कुछ इस प्रकार रखा गया है- BSC (फिजिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स / कंप्यूटर साइंस या तो आईटी या इंस्ट्रियूमेंटेशन / बीई या बीटेक / तीन वर्षीय इंजीनियरिंग का डिप्लोमा) की डिग्री अति आवश्यक दस्तावेज है।

Age Limit For RRB Technician Vacancy 2024 : इस भर्ती में लगने वाली आयु सीमा

आरआरबी की टेक्नीशियन ग्रेड-। वैकेंसी में 18 से 36 वर्ष की आयु वाले सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। आरआरबी टेक्नीशियन के ग्रेड-III वैकेंसी के लिए सिर्फ 18 से 33 वर्ष की आयु वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। SC व ST को पांच वर्ष एवं OBC को तीन वर्ष की छूट भी मिलेगी।

Negative Marking For RRB Technician Bharti

इस आरआरबी की टेक्नीशियन पदों पर परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। 

RRB Technician Bharti Application Fee

General, OBC, EWS इन सभी कैटेगरी के 500 रुपये। जो भी अभ्यर्थी सीबीटी 1 परीक्षा में हिस्सा लेगा उसके 400 रुपये लौटा दिए जाएंगे। SC, ST, महिला, ईबीसी कैटेग्री के लिए 250 रुपये । इस भर्ती के सीबीटी 1 परीक्षा में जो भी अभ्यर्थी हिस्सा लेगा उसके पूरे 250 रुपये लौटा दिए जाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post