PGT recruitment 2024: 1161 पदों पर टीजीटी शिक्षकों के लिए निकली भर्ती , यह सभी अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

PGT recruitment 2024: 1161 पदों पर टीजीटी शिक्षकों के लिए निकली भर्ती , यह सभी अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

PGT recruitment 2024: आप सभी की जानकारी के लिए बताने की उड़ीसा राज्य चयन बोर्ड की तरफ से पोस्ट ग्रैजुएट टीचर्स पीजीटी की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी हो चुकी है इस भर्ती अभियान के माध्यम से बॉर्डर उड़ीसा में कुल 1061 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पदों के लिए भर्ती निकाली गई है इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक दी गई है।

SSB ODISHA PGT RECRUITMENT 2024

उड़ीसा राज्य चयन बोर्ड की तरफ से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी हो चुकी है पंजीकरण विंडो 18 मार्च से शुरू कर दी जाएगी जो इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट ssbodish.ac.in पर जाकर उड़ीसा पीजीटी भर्ती 2024 आवेदन पत्र भर सकते हैं और अपने आवेदन प्रक्रिया को संपूर्ण कर सकते हैं आवेदन की अंतिम तारीख 18 अप्रैल को रखी गई है।

उड़ीसा टीजीटी के इतने पदों पर होगी भर्ती

आप सभी को बता दे की बोर्ड की तरफ से इस भर्ती अभियान के माध्यम से उड़ीसा के कुल 1061 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पदों भारती के लिए अधिसूचना जारी की गई है जो स्कूल और जन शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित है और इसके लिए वेतन 44900 से लेकर 142000 तक जाता है।

SSB odisha PGT recruitment 2024 eligibility criteria 

  • आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2024 से 21 से लेकर 38 वर्ष के बीच में होनी चाहिए हालांकि उसकी जन्म तिथि 02 जनवरी सन 1986 और 01.जनवरी 2003 के बीच होनी चाहिए।
  • हालांकि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए हालांकि उम्मीदवार ने एनसीईआरटी मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय कॉलेज आफ एजुकेशन से कम से कम 50% कल या समकक्ष ग्रेड के साथ 6 साल का स्नातकोत्तर मास्टर कोर्स तो किया होना चाहिए।
  • हालांकि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त बेड या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
  • तथा अभ्यर्थी को वाणिज्य शिक्षा,भूविज्ञान,गृह विज्ञान, तर्क और दर्शन मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, आरपीएम, तेलुगू और उर्दू में टीजीटी पदों के लिए b.ed डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

एसएसबी ओडीशा पीजीटी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की उड़ीसा पीजीटी भारती के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित और एक करियर मूल्यांकन परीक्षा कराई जाएगी हालांकि लिखित परीक्षा के लिए अरहक अंक अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए 40% और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति,विकलांग व्यक्ति श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को 30% की छूट दी जाएगी। यदि अभ्यर्थी इन किसी श्रेणी से आता है तो वह इसका लाभ उठा सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post