CUET UG 2024 में कौन-कौन आवेदन कर सकता है CUET UG क्या हैं देखें पूरी जानकारी

CUET UG 2024 में कौन-कौन आवेदन कर सकता है CUET UG क्या हैं देखें पूरी जानकारी

CUET का मतलब होता है कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट. इसके जरिए आप भारत के किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं अगर आप लोगों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर ली है तो आप लोग CUET UG में आवेदन करके DU ,BHU, Allahabad university जैसी बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। कौन-कौन आवेदन कर सकता है और एडमिशन कैसे पा सकता है यह सभी जानकारियां नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई हैं।

CUET UG 2024 FULL NOTIFICATION 

अगर आप लोगों ने अभी हाल ही में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर ली है तो आप अब ग्रेजुएशन करने की सोच रहे हैं तो आप लोग CUET UG 2024 का एग्जाम देकर आप किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं. CUET UG 2024 के जरिए आप लोगों को गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी मिलेगी. वहां पर नाम मात्र के फीस आप लोगों को चुकाना होगा.CUET UG 2024 मे आवेदन करने की प्रक्रिया 26 फरवरी से स्टार्ट हो गई थी और यह प्रक्रिया 26 मार्च 2024 तक चलेगी. अभी भी आप लोगों के पास टाइम है आवेदन करने के लिए आप लोग आवेदन करके गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के पश्चात आपकी प्लेसमेंट तगड़ी होगी।

CUET UG 2024 में आवेदन कौन-कौन कर सकते है?

इसका एग्जाम भारत देश का प्रत्येक छात्र दे सकता है चाहे वह किसी भी स्ट्रीम से हो जैसे की मैथ्स बायो कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से हो. वह छात्र आवेदन कर सकता है आवेदन करने के लिए छात्र के पास कक्षा 12 का रिजल्ट होना चाहिए या फिर छात्र ने कक्षा 12 का पेपर दे दिया हो और रिजल्ट आने में देरी लग रही है तो वह छात्र भी आवेदन कर सकता है। आवेदन करते समय ध्यान रखना, वहां पर आप लोगों से क्लास 12 का रिजल्ट मांगेगा तो आप लोग अपीयरिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना और रिजल्ट आने के पश्चात जब आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेने जाएंगे तो वहां पर आप लोगों का रिजल्ट मांगा जाएगा जब तक आप लोगों का रिजल्ट जारी हो चुका होगा।

CUET UG 2024 क्यों करना चाहिए?

कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एग्जाम देने के बाद आपका रहना खाना सब फ्री हो जाता है और प्राइवेट यूनिवर्सिटी के मुकाबले आप लोगों की फीस बहुत कम लगेगी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में किसी भी प्रकार की बड़ी कंपनी जाकर बच्चों का प्लेसमेंट नहीं करवाती है लेकिन गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में बड़ी-बड़ी कंपनियां आकर बच्चों को अपने साथ ले जाती हैं और तगड़ा पैकेज देती हैं। प्राइवेट स्कूल ऑन के मुकाबले गवर्नमेंट कॉलेज में पढ़ाई भी अच्छी होती है और खर्चा भी काम होता है।

 CUET UG 2024 का एग्जाम कैसे निकाले?

कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रैजुएट का एग्जाम वहीं छात्र निकल सकता है जिसने कक्षा 12 की पढ़ाई को बहुत अच्छे तरीके से किया है जी हां दोस्तों इस एग्जाम में 100% कक्षा 12 का सिलेबस होता है। अगर आप लोगों ने कक्षा 12 में अच्छे तरीके से पढ़ाई की है तो आप लोग अवश्य ही एग्जाम क्वालीफाई कर जाओगे एग्जाम देने से पहले आप लोग इसके प्रीवियस ईयर का क्वेश्चन जरूर सॉल्व कर लेना क्योंकि 15 से 20% क्वेश्चन प्रीवियस ईयर से ही उठाए जाते हैं।

CUET UG 2024 Exams Date एग्जाम कब होगा?

अगर आप लोगों ने इसमें आवेदन कर दिया है तो आप लोग तैयारी करना अभी से शुरू कर दो क्योंकि 25 में 2024 तक इसका एग्जाम कराया जा सकता है और आप लोगों के पास केवल डेढ़ से 2 महीने का टाइम ही बचा है इसी बीच आप लोगों को कड़ी मेहनत करनी है गवर्नमेंट कॉलेज पाने के लिए.

Post a Comment

Previous Post Next Post