CBSE NEWS: सीबीएसई लागू करेगा नए सत्र से कक्षा तीसरी से छठवीं तक के लिए नया पाठ्यक्रम

CBSE NEWS: सीबीएसई लागू करेगा नए सत्र से कक्षा तीसरी से छठवीं तक के लिए नया पाठ्यक्रम

राष्ट्रीय शिक्षक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद एनसीआरटी 1 अप्रैल से शुरू हो रहे सकथित सतरा 2024 और 25 के लिए तीसरी से छठवीं कक्षा को लेकर नया पाठ्यक्रम जारी करेगा हालांकि अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा सीबीएसई के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को भेजे एक पत्र में कहा है की एनसीईआरटी ने उसे सूचित किया है की तीसरी और छठी कक्षा के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों पर काम हो रहा है और इस बार एनसीईआरटी ने 18 मार्च को एक पत्र के माध्यम से सूचित किया था कि सीबीएसई के निदेशक जोसेफ इमैनुएल ने कहा कि स्कूलों को सलाह है कि वह वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पार्टी पुस्तकों के साथ पर तीसरी और छठी कक्षा के लिए इन नए पाठ्यक्रमों और पाठ्य पुस्तकों को अपने और एनसीआरटी से सामग्री प्राप्त होने के बाद सभी स्कूलों को पाठ्यक्रम ऑनलाइन भेज दिया जाएगा हालांकि सीबीएसई स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करने वाला है। ताकि उन्हें राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 में परिकल्पित शिक्षक के नए तौर तरीके सीखने के दृष्टिकोण से अवगत कराया जा सकता है हालांकि शिक्षा मंत्रालय ने 18 वर्ष बाद राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे में संशोधन करते हुए पिछले साल बदलाव को अधिसूचित कर दिया था।

सभी विद्यार्थियों को मिलेगी सुविधा

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की एनसीईआरटी के निदेशक प्रोफेसर दिनेश प्रसाद सकलानी ने बताया है कि ब्रिज कोर्स 31 मार्च तक एनसीईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा हालांकि इससे छात्रों को काफी सुविधा मिलेगी और यह सबके लिए निशुल्क होगा। और यह पाठ्यक्रम नई शिक्षा नीति के अनुसार होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post