BSF Vacancy2024: बीएसएफ भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, कैसे करे आवेदन

BSF Vacancy2024: बीएसएफ भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, कैसे करे आवेदन

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यह एक नई भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म को 15 मार्च 2024 से शुरू कर दिए गए हैं और इस भर्ती की आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 तक रखी गई है।

बीएसएफ भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले उन सभी बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए यह काफी बड़ी खुशखबरी है। हाल ही में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से बीएसएफ इंजीनियरिंग सेटअप के ग्रुप बी (Group B)और ग्रुप सी (Group C)के विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह नोटिफिकेशन कुल 82 पदों के लिए ही जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में ही लिए जाएंगे । ऑनलाइन आवेदन फार्म 15 मार्च से शुरू किए गए हैं जिसकी आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 तक रखी गई हैं।  

BSF Vacancy 2024 Apply fee: बीएसएफ भर्ती आवेदन शुल्क 

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी (General) ओबीसी श्रेणी (OBC) ईडब्ल्यूएस श्रेणी(EWS) के सभीअभ्यर्थियों को ₹100 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा इसके अलावा एससी(SC) एसटी(ST) और महिला श्रेणी के सभी अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार के आवेदन सुलेख देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

BSF Vacancy 2024 Age limit: बीएसएफ भर्ती आयु सीमा

यह भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उन सभी इच्छुक अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा (minimum Age) 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा (maximum Age)30 वर्ष तक रखी गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उन सभी अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 15 अप्रैल 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा भी सभी श्रेणी के सभी अभ्यर्थियों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी । 

बीएसएफ भर्ती शैक्षिक योग्यता

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उन सभी अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है जिनकी शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी हुई हैं । अगर आप इन सभी शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल में जानकारी को लेने के लिए अधिसूचना को डाउनलोड करें और आप वह अधिसूचना को ध्यान पूर्वक पढ़े। 

बीएसएफ भर्ती चयन प्रक्रिया 

बीएसएफ भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा , डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। 

BSF Vacancy 2024 online Apply: बीएसएफ भर्ती आवेदन प्रक्रिया

बीएसएफ भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी अभ्यर्थी बीएसएफ भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके उसे ध्यान पूर्वक से पढ़े फिर जाकर के इसके ओफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

फिर आपकों ईसके बाद ऑनलाइन अप्लाई के बटन पर क्लिक कर दे फिर आपके सामने वह एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा । फिर एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ें और ठीक से भरे इसके अलावा मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेज वह फोटो सिग्नेचर आदि को भी अपलोड कर दे। 

फिर आपकों यह सभी प्रक्रिया को कंप्लीट करने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर दे। फिर उसके बाद आपको आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके सम्पूर्ण रूप से फाइनल सबमिट कर दे । फिर आपको इस आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट को निकाल करके रख लेना है यह प्रिंट आउट आपको भविष्य में कभी भी काम दे सकता हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post