शिक्षकों के लिए छुट्टियों के बीच परीक्षाओं का मूल्यांकन बना बड़ी चुनौती

शिक्षकों के लिए छुट्टियों के बीच परीक्षाओं का मूल्यांकन बना बड़ी चुनौती

लखीमपुर खारी / आपको बता दें कि आने वाले 27 मार्च को परिषदीय विद्यालयों में परीक्षा संपन्न हो जाएंगे। हालांकि इसके तुरंत बाद परीक्षाओं का मूल्यांकन करते हुए परिणाम घोषित किए जाने के लिए निर्देश भी दिया गया है। हालांकि 29 मार्च को गुड फ्राइडे का अवकाश है और 31 मार्च को रविवार है। तो ऐसे में छुट्टियों के बीच मूल्यांकन कार्य पूरा करना काफी चुनौती भरा काम है। फिलहाल कुछ स्कूलों में शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य को भी शुरू कर दिया है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की 20 मार्च से लेकर जिले में संचालित होने वाली परिषदीय विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं अभी चल रही हैं। परंतु होली के अवकाश के बाद अब 27 मार्च को अंतिम विषय की परीक्षा को संपन्न कराया जाएगा। हालांकि इसके बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। परीक्षा समाप्त होने के तीन दिनों के भीतर कॉपियों का मूल्यांकन और नवीन सत्र से पहले परिणाम घोषित करने हैं। तथा ऐसे में दो दिन अवकाश होने के चलते मूल्यांकन कार्य को लेकर शिक्षा काफी ज्यादा परेशान नजर आ रहे हैं।

परंतु जिले के कुल 3106 परिषदीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। और जहां पर करीब 5 छात्र छात्राएं पंजीकरण है। इनमें एक 1973 प्राथमिक विद्यालय और 406 उच्च प्राथमिक विद्यालय वह 427 संविलियन विद्यालय शामिल है। परंतु विभागीय अधिकारियों का दावा है कि नवीन सत्र में पहले कॉपी का मूल्यांकन पूरा कर लिया जाएगा।

आपको बता दे कि बीएसएफ प्रवीण कुमार तिवारी ने भी बताया है। कि कक्षा 1 से सभी विषयों की मौखिक परीक्षाएं हुई है। और वही कक्षा 2, 3 और 4,6 एवं 7 में हुई लिखित परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय में ही स्कूल के शिक्षा की करेंगे। हालांकि वहीं पर कक्षा 5 के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन न्याय पंचायत संघ केंद्र पर दूसरे विद्यालय की शिक्षक करेंगे और कक्षा 8 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन केंद्र प्रखंड शिक्षा अधिकारी का सामान्य में की देख रेख में दूसरे न्याय पंचायत के शिक्षकों से कराया जाने वाला है।

Post a Comment

Previous Post Next Post