UP Police Bharti: उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती का पेपर लीक होने के बाद योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

UP Police Bharti : उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती का पेपर लीक होने के बाद योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

UP Police Constable Exam Cancelled: पेपर लीक: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीते हुए, 17 और 18 फरवरी 2024 की आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा 2023 को रद्द करने का निर्णय ले चुके हैं। साथ ही साथ उन्होंने उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा को अगले 6 महीना के अंदर पुनः शुचिता के साथ दोबारा करवाने की घोषणा की है। उक्त परीक्षा के संबंध में जारी एसटीएफ (STF) की जांच तथा अब तक की की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए दिन शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यह निर्णय लिया।

UP Sipahi Bharti Exam:उत्तर प्रदेश सिपाही परीक्षा पेपर लीक होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वपूर्ण निर्देश कुछ इस प्रकार हैं। उन्होंने यह कहा कि युवाओं के मेहनत के साथ खिलवाड़ बिल्कुल नहीं किया जा सकता है, और परीक्षा के शुचिता से समझौता स्वीकार नहीं किया जा सकता है। इस तरह के राजा तत्वों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई तय कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस निर्देश पर गृह विभाग ने भी UP Police Constable Exam को निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया है।

जारी हुए आदेश के तहत 17 बार 18 फरवरी 2024 को संपन्न हुई, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा (UP Police Bharti Pariksha) के संबंध में प्राप्त तथ्यों तथा सूचनाओं के परीक्षण के आधार पर शुचिता तथा पारदर्शिता के उच्चतम मानकों के दृष्टिगत से इस उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (UP Police Constable Exam) को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।

Sipahi Bharti pariksha 2024 latest news 

शासन ने भर्ती बोर्ड को दिये बड़े निर्देश: शासन ने भर्ती बोर्ड को यह बड़े निर्देश दीए हैं कि, परीक्षा को लेकर जिस भी स्तर पर लापरवाही बरती गई है उन सभी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करा कर अग्रिम वैधानिक कार्रवाई को निर्धारित करके लागू किया जाए। साथ ही साथ शासन ने प्रकरण की जांच एसटीएफ (STF) के द्वारा करवाने का निर्णय लिया है। साथ ही साथ हम आपको यह भी बता दें कि उन्होंने कहा है कि, दोषी पाए जाने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को कड़ी से कड़ी कठोरतम करवाई की जाएगी। एवं उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को पुनः 6 महीनो के अंदर आयोजित कराई जाएगी, तथा इसमें अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की सेवा से निशुल्क अवगमन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

Police Bharti: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की सोशल मीडिया पर कुछ अहम बातें: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सोशल मीडिया की साइट पर कहा कि, आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर चयन के लिए आयोजित परीक्षा-2023 (UP Police Constable Exam) को निरस्त करने का आदेश दिया है। वही साथ ही साथ आगामी 6 माह के अंदर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को पुनः आयोजित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं की सुचिता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है। जिन्होंने भी युवाओं के मेहनत के साथ खिलवाड़ किया है उन्हें किसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जाएगा। इस तरह के अराजक तत्वों के लिए कठोर कारवाई की जाना तय है।

UP Police Constable Exam

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के कुछ बिंदु: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के पीछे कुछ निम्नलिखित बिंदु सामने आ रहे हैं जैसे-

  • जैसे कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा 18 फरवरी 2024 के दौरान कृष्णा नगर के स्थित एक स्कूल में उपस्थित परीक्षार्थी सत्य अमन कुमार के पास से पुलिस भर्ती परीक्षा के सवालों के जवाबों की पर्ची मिलने के बाद से ही पेपर लीक होने की आशंका जताई जा रही थी।
  • वहीं पर एफआईआर दर्ज करने वाले इंस्पेक्टर ने भी सुनियोजित तरीके से पेपर लीक होने की बात लिखी है, वहीं पर परीक्षार्थी को सवालों के जवाब व्हाट्सएप पर मिले थे। और व्हाट्सएप पर जवाब भेजने वाले अपराधी नीरज को अभी तक पुलिस नहीं पकड़ पाई है। आरोपी नीरज को प्रश्नों की जानकारी कहां से मिली यह एक अहम सवाल अभी तक सुलझा नहीं है।
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भर्ती बोर्ड से पूरा ब्यूरो जैसे- प्रश्न पत्र किन-किन विशेष विशेषज्ञों के द्वारा तैयार किया गया तथा प्रश्न पत्र कहां से प्रिंटिंग करवाए गए, और किस तरह से सभी स्कूलों में पहुंचाए गए। इन सभी बातों का पूरा ब्योरा भर्ती बोर्ड से मांगने का निर्देश दिया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post