RRB TECHNICIAN BHARTI 2024 : 9000 पदों पर निकली रेलवे टेक्नीशियन पदों पर भर्ती,आवेदन शुरू

RRB TECHNICIAN BHARTI 2024 : 9000 पदों पर निकली रेलवे टेक्नीशियन पदों पर भर्ती,आवेदन शुरू

रेलवे प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खबर आ चुकी है। अभ्यर्थियों के लगातार आंदोलन के बाद रेलवे टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती निकाली गई है। वहीं पर रेलवे ने आरआरबी की तरफ से पहले ही 5696 रिक्तियां जारी की थी। वहीं पर इन दोनों भर्तियों को मिल लिया जाए तो इसके पदों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी। दोनों पदों की संख्या मिलने पर 14696 पदों पर भर्ती ली जाएगी। रेलवे की तरफ से निकल गई इस भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थी अपना आवेदन शुरू कर सकते हैं।

RRB TECHNICIAN नोटिफिकेशन 2024 लेटेस्ट अपडेट

 देशभर के सभी अभ्यर्थी रेलवे विभाग की तरफ से निकल गई इस भर्ती में अपना आवेदन फरवरी माह की शुरुआती से ही आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फरवरी से ही शुरू किए जाएंगे। और इसके लिए दो चरणों में परीक्षा को कंप्यूटर माध्यम से रखा गया है। वहीं पर आरआरबी की तरफ से टेक्नीशियन के खाली पदों पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना 31 जनवरी 2024 को जारी किया गया है।

RRB TECHNICIAN BHARTI EDUCATION QUALIFICATION आरआरबी टेक्निशियन के लिए शैक्षणिक योग्यता

आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि आरआरबी विभाग की तरफ से अधिकारी ने बताया कि सिविल, इलेक्ट्रिकल, मेकैनिकल, सिग्नल एंड टेलीकॉम जैसे कई ट्रेड में 9000 पदों पर भर्ती जारी की गई है। वहीं पर इन पदों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें। तो इसके लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जिन्होंने 10वीं पास, आईटीआई, डिप्लोमा-डिग्री धारक (इंजीनियरिंग) आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने का समय चार सप्ताह दिया गया है। हालांकि जरूरत के अनुसार इसकी तिथि में परिवर्तन किया जा सकते हैं। वहीं पर इसकी परीक्षा को जुलाई में करवाने की संभावना जताई जा रही है।

Railway technician Bharti application fees रेलवे टेक्नीशियन भर्ती आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार रेलवे पद में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए आरआरबी टेक्निशियन पदों पर भर्ती जारी की गई है इसके आवेदन शुल्क की बात करें तो इसकी आवेदन शुल्क को सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹500 रखा गया है। वहीं पर एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क को ढाई सौ रुपए रखा गया है।

पिछले एक सप्ताह से अभ्यर्थी इस भर्ती के आवेदन के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं आंदोलन करने वाले हजारों अभ्यर्थियों के ऊपर मंगलवार को लाठीचार्ज कर दिया गया। वहीं पर अभ्यर्थियों को कहना है कि अभ्यर्थियों के धरना प्रदर्शन को शांत करने के लिए 9000 पदों पर रेलवे भर्ती निकाली गई है। अभ्यर्थियों को कहना है कि 9000 पद काफी कम है इस भर्ती के लिए कम से कम 50000 पद तो निकालना ही चाहिए थे।

ALP के लिए प्रत्येक वर्ष जारी होगा Notification 

आपकी जानकारी के लिए बता दी की आरआरबी की तरफ से मंगलवार को बताया गया था कि प्रत्येक वर्ष रेलवे लोको पायलट की भर्ती को जारी किया जाएगा। लप के खाली पदों पर भारती 2018 में निकाली गई थी। और इसकी प्रक्रिया 2023 तक चलाई गई थी। जिस कारण से सैकड़ो अभ्यर्थियों की आयु अधिक हो जाने के कारण उनकी नियुक्ति नहीं हो पाई। इस समस्या का समाधान करने के लिए रेलवे विभाग ने ALP के पदों पर हर साल विज्ञापन जारी करने का आदेश दिया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post