RPSC Teacher Recruitment 2024: राजस्थान शिक्षक पद की भर्ती हुई जारी: जाने कैसे करें आवेदन:

RPSC Teacher Recruitment 2024: राजस्थान शिक्षक पद की भर्ती हुई जारी: जाने कैसे करें आवेदन:

 दोस्तों आरपीएससी यानी राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से संस्कृत, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और विज्ञान विषयों के लिए सीनियर शिक्षक के खाली पदों को भरने के लिए इस भर्ती का ऐलान किया गया है. इस भर्ती को भरने के लिए इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी जारी कर दिया गया है. जिसमें इसकी आवेदन तिथियां भी घोषित कर दी गई है. दोस्तों आपको बता दें कि इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन में आवेदन करने की तारीख दिनांक 6 फरवरी 2024 से लेकर के दिनांक 6 मार्च 2024 तक निर्धारित किया गया है.

Last date of RPSC Teacher Recruitment 2024:in hindi

 राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर के महत्वपूर्ण जानकारी सामने निकल कर आ रही है कि राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन यानी(RPSC) की तरफ से संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए सीनियर शिक्षक के खाली पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. अधिसूचना के हिसाब से इस भर्ती के लिए के आवेदन करने की प्रक्रिया दिनांक 6 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गई है. वही आपको बता दें कि इसकी अंतिम तिथि दिनांक 6 मार्च 2024 तय की गई है. जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में सम्मिलित होना चाहते हैं और इसके लिए योग्यता पूरी करते हैं. वह इसका आवेदन शुरू होते ही दिनांक 6 फरवरी 2024 से आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

Official Website Of RPSC Teacher Recruitment 2024:In Hindi:

 दोस्तों आरपीएससी यानी राजस्थान शिक्षक भर्ती 2024 दिनांक 6 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी.जो भी अभ्यर्थी इच्छुक एवं योग्य है,वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा. आप इस लिंक को क्लिक करके बड़े ही आसानी से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Educational Qualification RPSC Teacher Recruitment 2024:In Hindi

 दोस्तों अगर बात करें आपके शैक्षिक योग्यता के बारे में तो इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पदानुसार संबंधित विषयों में डिग्री या डिप्लोमा या फिर समकक्ष योग्यता डिग्री या फिर डिप्लोमा इन एजुकेशन किया होना चाहिए. अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले या शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी भी इस भर्ती में आवेदन करने की योग्यता रखते हैं.

Age Limit Of RPSC Teacher Recruitment 2024:In Hindi:

 दोस्तों अगर बात करें हम इसके आयु सीमा के बारे में तो हम आपको बता दें कि अभ्यर्थी की कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. वहीं इसकी ज्यादा से ज्यादा आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार कुछ छूट प्रदान की जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना दिनांक 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी.

How many vacancies in RPSC Teacher Recruitment 2024:In Hindi

 दोस्तों इस भर्ती के माध्यम से सीनियर शिक्षक के लिए कुल 347 खाली पदों पर भर्ती की जाएगी. इसमें से संस्कृत विषय के लिए 79 पदों पर भर्ती की जाएगी, हिंदी विषय में 39 पदों पर भर्ती की जाएगी,अंग्रेजी विषय के लिए 49 पदों पर भर्ती की जाएगी, सामाजिक विज्ञान के लिए 65 पदों पर भर्ती की जाएगी, गणित विषय के लिए 68 पदों पर भर्ती की जाएगी और विज्ञान विषय के लिए 47 पद आरक्षित किए गए हैं.

How to Apply RPSC Teacher Recruitment Form 2024:In Hindi:

 दोस्तों इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपने आवेदन पत्र को ऑनलाइन भर सकेंगे. आवेदन पत्र भरने के साथ ही साथ उम्मीदवारों को इसकी निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा. जो की अलग अलग श्रेणी के के साथ बाटी गई है. सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 का भुगतान करना होगा. वही EWS वर्ग एवं आरक्षित श्रेणी से आने वाले सभी अभ्यर्थियों को मात्र 400 का ही भुगतान करना होगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post