RRB Technical Recruitment 2024 : रेलवे विभाग में टेक्नीशियन के 9 हज़ार पदों पर होंगी भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया शुरू

RRB Technical Recruitment 2024 : रेलवे विभाग में टेक्नीशियन के 9 हज़ार पदों पर होंगी भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया शुरू 

Railway technician Recruitment 2024 : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से असिस्टेंट लोको पायलट वैकेंसी के बाद अब इस बार 9 हजार टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती की घोषणा की गयी है। इस भर्ती के लिए अभी शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती की विस्तृत अधिसूचना फरवरी माह के लास्ट तारीख तक में जारी कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस रेलवे टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती में भाग लेना चाहते हैं। वे सभी उम्मीदवार इस पेज के जरिए से योग्यता की पूरी जानकारी, एवं आयु सीमा और अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।

RRB TECHNICIAN Recruitment 2024 For 9000 Vacancies : रेलवे विभाग में नई भर्तियां

रेलवे विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहें सभी युवाओं के लिए यह एक बड़ी खबर है कि रेलवे विभाग के असिस्टेंट लोको पायलट के 5 हजार पदों पर भर्ती होने के बाद अब आरआरबी की ओर से टेक्नीशियन के 9000 हज़ार पदों पर भर्ती का एलान कर दिया गया है। इस रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से भर्ती का एलान शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार से इस भर्ती के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन 2024 फरवरी माह में जारी कर दी जाएगी और मार्च या तो अप्रैल महीने से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर आप अपना आवेदन पत्र भर सकेंगे।

RRB Technical Recruitment 2024 Exam Date

इस रेलवे विभाग में टेक्नीशियन पदों पर भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को NCVT या SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या ITI उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। 

RRB TECHNICIAN Age Limit 2024 : रेलवे विभाग में टेक्नीशियन पद पर क्या लगेगी आयु सीमा

यदि कोई उम्मीदवार इस रेलवे टेक्नीशियन पद पर आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए आयु सीमा निम्न प्रकार से लगेगी - 

  • आवेदन करने में अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 साल लगेगी।
  • आवेदक की अधिकतम आयु 33 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

NEW RAILWAY BHARTI 2024 : इस रेलवे विभाग के टेक्नीशियन पद पर कैसे होगा चयन

कैसे होगा टेक्नीशियन पदों पर चयन -

जो भी उम्मीदवार इस रेलवे विभाग के टेक्नीशियन पद में भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उन सभी को चयनित होने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT 1) में भाग लेना पड़ेगा। जो अभ्यर्थी CBT 1 में सफलता प्राप्त करेंगे वे सभी उम्मीदवार CBT 2 EXAM में भाग लेने के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। इसके बाद CBT 2 एग्जाम का आयोजन किया जायेगा और इसमें सफलता प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों को लास्ट चरण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह भी प्रदान की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post