RO-ARO की परीक्षा रद्द होना हुआ तय,‌पेपर लीक की शिकायतों पर सीएम योगी ने दिया, जांच के लिए आदेश , पूरी जानकारी

RO-ARO की परीक्षा रद्द होना हुआ तय,‌पेपर लीक की शिकायतों पर सीएम योगी ने दिया, जांच के लिए आदेश , पूरी जानकारी 

RO-ARO Main Exam Cancelled: आपकी जानकारी के लिए बता दे की समीक्षा अधिकारी तथा सहायक समीक्षा अधिकारी 2023 की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। जिस कारण से इस भर्ती की मुख्य परीक्षा का अब समय से होना मुश्किल लग रहा है। हालांकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपने वार्षिक कैलेंडर में आरो आरो की प्रारंभिक परीक्षा को 11 फरवरी 2024 के दिन रखा है। वहीं पर इसकी मुख्य परीक्षा को 28 जुलाई में करने के लिए रखा गया है। हालांकि इसकी प्रारंभिक परीक्षा तो समय से हो गई है लेकिन इस परीक्षा में पेपर लिखकर आप देखने को मिल रहे हैं। जिस कारण से इसकी आगे की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं की गई है।

RO ARO EXAM CANCELLED LATEST UPDATE 

आप सभी को बता दे कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से शनिवार को इस भर्ती में हुई सभी गड़बड़ियों की शिकायत की जांच करने का फैसला दिया गया है। परंतु इससे पहले आयोग के द्वारा पेपर लिखकर आप की जांच के लिए तीन सदस्यों आंतरिक समिति गठन किए गए थे। इन्होंने 2 मार्च तक अभ्यर्थियों से ऑनलाइन साक्ष्य मांगे गए हैं। उसके बाद से 3 सप्ताह में आंतरिक समिति की जांच पूरी हो जाएगी यानी की जांच को पूरा होने में 23 मार्च तक का समय लगने वाला है। हालांकि इसके बाद पेपर लिखकर आरोप खारिज हो जाएंगे और शासन स्तर की जांच में क्लीन चिट मिल जाएगा। हालांकि तब भी 28 जुलाई से मुख्य परीक्षा करना मुश्किल समझ में आ रहा है क्योंकि प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच और उसका परिणाम घोषित करने में तथा साथ ही मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी लेना होगा। उसके बाद ही केंद्र निर्धारित किए जाएंगे इन सब कामों को करने में लगातार देरी होती जाएगी। हालांकि आरो के 334 और एआरो के 77 मिलाकर कुल 411 पदों के लिए 11 फरवरी को परीक्षा 58 जिलों में तथा 2387 केंटो में आयोजित की गई थी । हालांकि इस परीक्षा में 64 प्रतिशत अभ्यर्थी ही उपस्थित देखने को मिले हैं।

शासन की तरफ से भी जांच होगी पूरी और आयोग ही करेगा जांच : RO ARO EXAM CANCELLED 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। कि आरो यारों की पेपर लीक जैसी शिकायतों पर जांच के लिए अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक देवेश चतुर्वेदी की ओर से भी आदेश जारी किए जा चुके हैं। हालांकि इसके बावजूद भी आयोग के द्वारा आंतरिक जांच अभी चालू रहेगी। हालांकि आयोग स्वायत्तशासी संस्था है। जिसने पहले से ही तीन सदस्य जांच समिति गठित कर रखा है। समिति ने सभी 58 जिलों के नोडल अवसरों से 2387 परीक्षा केदो की जांच रिपोर्ट मांगी है। हालांकि इतनी बड़ी संख्या में केंद्र होने के कारण एक-एक केंद्र के सीसीटीवी फुटेज की जांच करना पड़ेगा। और किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के बाद कम से कम 10 दिन का समय तो पूरी जांच के लिए लगेगा ही।

सिपाही भर्ती खारिज होने पर आयोग के द्वारा दिया गया बड़ा दबाव : UP POLICE CONSTABLE PAPER CANCELLED 

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा 17 से 18 फरवरी को आयोजित की गई थी। हालांकि इस परीक्षा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से पूरी तरह से निरस्त कर दिया गया है। उसके बाद से लोक सेवा आयोग पर काफी बड़ा दबाव बना हुआ है। प्रतियोगियों का कहना है कि पेपर लीक की जिस तरह से शिकायत सिपाही भर्ती में सामने देखने को मिली है। कम से कम इस प्रकार से शिकायत आरो यारों को लेकर भी देखने को मिल रही है। इसलिए इस परीक्षा को भी निरस्त कर दिया जाए।

UP RO ARO PAPER LEAKED : आयु की तरफ से की गई जांच की सिफारिश

उत्तर प्रदेश रो एआरओ में पेपर लीक के आरोप लगने के दूसरे दिन ही यानी 12 फरवरी को ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के तरफ से पूरे प्रकरण की एसटीएफ से जांच करने के लिए शासन से सिफारिश की गई थी। हालांकि इसके बाद आयोग ने भी अपनी जांच पूर्ण तरह से शुरू कर दी है। पेपर लीक का आरोप लगाते हुए प्रतियोगी छात्रों ने आयोग दफ्तर के सामने प्रदर्शन भी किया है। शुक्रवार को हजारों की संख्या में अभ्यर्थी आयोग दफ्तर पहुंचे तथा परीक्षा देने वाले छात्रों आयोग के सदस्य और अध्यक्ष तथा कर्मचारियों को बंधक बनाने पर मजबूर हुए।

Post a Comment

Previous Post Next Post