Rajasthan LDC Vacancy 2024: कनिष्ठ सहायक के 3552 पदों पर भर्ती

Rajasthan LDC Vacancy 2024: कनिष्ठ सहायक के 3552 पदों पर भर्ती

Rajasthan Kanishth Sahayak Bharti 2024 Notification: आ गई सबसे बड़ी खुशखबरी राजस्थान के युवा बेरोजगारों के लिए। जी हां हम आपको बता दें कि,अभी हाल ही में राजस्थान में भाजपा की नई सरकार बनी है। और भाजपा की नई सरकार बनते ही राजस्थान में एक के बाद एक नई वैकेंसी की नोटिफिकेशन जारी किए जा रहे हैं । जिससे बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सके, जिसके लिए अभी हाल ही में कम से कम 10 वैकेंसियों का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। जिसके अंतर्गत कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की और राजस्थान लोक सेवा आयोग की वैकेंसी भी शामिल है ।

Rajasthan LDC Junior Assistant Recruitment 2024 

राजस्थान एलडीसी जूनियर अस्सिटेंट रिक्वायरमेंट 2024 के बारे में दोस्तों बता दे की, राजस्थान सहायक कनिष्ठ वैकेंसी 2024 का नोटिफिकेशन साल 2018 के बाद से अब पहली बार जारी किया गया है। पिछले 6 वर्षों बाद फिर से यहां Rajasthan Kanishth Sahayak Bharti 2024 का आयोजन किया गया है जिसमें कुल पदों की संख्या 3552 है। जिसमें सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं । सभी उम्मीदवार आवेदक आवेदन से पहले आवेदन की योग्यता ,आयु सीमा ,आवेदन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क आदि के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले। इस लेख में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ,इसलिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें।

Rajasthan LDC Bharti 2024:Overview 

पद का नाम: राजस्थान कनिष्ठ सहायक

कुल पद:3552

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभिक तिथि:April 2024

परीक्षा तिथि:September 2024

आवेदन का प्रकार:ऑनलाइन

 परीक्षा का प्रकार:ऑफलाइन

आयु सीमा:18 से 40 वर्ष के बीच

शैक्षिक योग्यता:12वीं पास

नौकरी का स्थान:राजस्थान

 आधिकारिक वेबसाइट:www.rsmssb.rajasthan.gov.in

Mukhymantri Bhajanlal Sharma Ka Adesh

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दी युवाओं को एक बड़ी सौगात, राजस्थान में कनिष्ठ सहायक के 3552 पदों पर होगी सीधी भर्ती। जिसके अंतर्गत अनुसूचित क्षेत्र के 2788 पद तथा अनुसूचित क्षेत्र के 764 पद सम्मिलित है। जिस तरह राज सरकार ने 70 हज़ार से भी अधिक भर्ती निकालने की घोषणा की थी। राज्य सरकार ने उस घोषणा पर कार्य करना शुरू कर दिया है। राज कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा वार्षिक भर्ती कैलेंडर को जारी करने का फैसला कर लिया है।

Junior Assistant Rajasthan Eligibility 2024

राजस्थानी कनिष्ठ सहायक भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसमें शैक्षणिक योग्यता सिर्फ और सिर्फ 12वीं पास मांगी गई है । साथ ही साथ हम आपके यह भी बता दें कि अभी तक राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा को लेकर कोई भी बड़ा फैसला नहीं लिया गया है । जैसे ही इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा, हम तुरंत आपको इसकी जानकारी दे देंगे। इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहिए जैसे ही कोई जानकारी आएगी हम आपको तुरंत ही बता देंगे।

Rajasthan Kanishth Sahayak Bharti 2024 Age Limit

Rajasthan LDC Vacancy 2024 मैं अगर हम बात करें आयु सीमा की ,तो इसमें सभी अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होने चाहिए तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। जिसमें सरकारी नियमों के अनुसार अलग-अलग श्रेणियों के लोगों को आयु सीमा में छूट भी दी गई है। इसलिए सभी उम्मीदवार अपनी अपनी श्रेणी के अनुसार आयु सीमा में मिली छूट को देख सकते हैं तथा आयु सीमा में मिली छूट का लाभ उठा सकते हैं।

Rajasthan Kanishth Sahayak Kya Hota Hai

 हम सभी विद्यार्थियों को यह भी बताना चाहेंगे कि, कनिष्ठ सहायक क्या होता है? कनिष्ठ सहायक इसका काम क्या होता है? तो कनिष्ठ सहायक या जूनियर असिस्टेंट के रूप में इस पद का सृजन किया गया है। प्रत्येक सरकारी और प्राइवेट कार्यालय में Kanishth Sahayak पद जरूर होता है। इस पद पर जो भी कर्मचारी व्यक्ति रहता है, उसको कार्यालय विभाग में होने वाले सभी कार्यों में सहयोग देना होता है।

Junior Assistant Rajasthan Salary

जूनियर अस्सिटेंट राजस्थान सैलरी की बात करें तो इसमें कार्यरत सभी कर्मचारियों की सैलरी 2 लाख से 3 प्रतिवर्ष होती है।

How To Apply Rajasthan LDC Bharti 2024

राजस्थान एलडीसी वैकेंसी 2024 में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर क्लिक करना है । इस लिंक पर क्लिक करते ही आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आप इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेंगे, साथ ही साथ उसमें दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है । इसके बाद आपको अपने गूगल क्रोम में अपनी एसएसओ आईडी ओपन कर लेनी है । अब आपको वहां पर अपनी आईडी और पासवर्ड को डालकर लॉगिन कर लेना होगा। अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन होने के बाद आपको रिक्रूटमेंट पोर्टल 2024 पर क्लिक करना होगा। फिर आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे। नए पेज पर पहुंचने के बाद आपको अपनी सारी जानकारी जो भी फॉर्म में मांगी गई है, भर देनी है साथ ही साथ अपने सारे डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं। सारी जानकारी अपलोड करने के बाद आप अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन कर लेंगे अगर आपका पहले से वन टाइम रजिस्ट्रेशन है, तो आप अपने फार्म का प्रिंट आउट निकलवा कर उसे फिर कल के जमा कर सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post