New Post Office Recruitment 2024 : इस भर्ती में नहीं होगी परीक्षा, जल्द करें आवेदन

New Post Office Recruitment 2024 : इस भर्ती में नहीं होगी परीक्षा, जल्द करें आवेदन

भारत में डाक विभाग ने अभी हाल मे ही एक नयी भर्ती की घोषणा कर दी है। इस पोस्ट ऑफिस भर्ती के अंतर्गत ग्रुप सी के पदो के लिए आवेदन मांगे अभी गए हैं। पोस्ट ऑफिस की इस नई रिक्रूटमेंट के लिए विभाग के द्वारा से आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। इस भर्ती के अंतर्गत विभाग के द्वारा आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड मे ही रखी गई है। जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको आज हमारे इस आर्टिकल में मिलने वाली है। 

Post Office Vacancy 2024 In Hindi : पोस्ट ऑफिस भर्ती की संपूर्ण जानकारी

अगर आप बहुत समय से ड्राईवर के पद की नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो डाक विभाग की यह ड्राईवर की नयी भर्ती आपके इस सपने को पूरा कर सकती है। हमारे आज के इस पूरे लेख मे हम आपको “Post Office New Vacancy 2024” के बारे मे जानकारी देने वाले हैं। इस लेख मे आज हम आपको इस Post Office New Vacancy 2024 के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी देंगे जिसके अंतर्गत इस भर्ती की आयु सीमा, योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया तथा आवेदन करने का तरीका भी शामिल रहेगा। इस भर्ती की सभी प्रकार की संपूर्ण जानकारी लेने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

Post Office Bharti 2024 Apply Date : पोस्ट ऑफिस भर्ती में आवेदन करने की महत्वपूर्ण तारीख

पोस्ट ऑफिस में ग्रुप सी ड्राईवर की भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को हम यह बता दें की इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया को विभाग के द्वारा से 6 जनवरी 2024 से शुरू कर दिया गया है। इसके साथ में ही इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट तिथि 16 फरवरी 2024 रखी गई है।

Indian Post Office Bharti 2024 : पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी भर्ती में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए विभाग के द्वारा कक्षा 10वीं की योग्यता निर्धारित की गयी है लेकिन यह भर्ती सिर्फ ड्राईवर की पोस्ट के लिए निकाली गयी है तो आपको हम यह भी बता दें की इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास Driving Licence का होना बेहद ही जरूरी है। साथ ही साथ आपके पास लगभग 3 साल का ड्राइविंग का अनुभव प्रमाण पत्र भी रहना चाहिए।

New Government Vacancy 2024 : पोस्ट ऑफिस भर्ती में लगने वाली आयु सीमा

सभी उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तभी वह आवेदन कर सकता है। इस भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाइए। इसके साथ ही बात की जाये इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना की तो इस भर्ती के अंतर्गत आयु सीमा की गणना सिर्फ 16 फरवरी 2024 के आधार पर ही की जाएगी। इस भर्ती के अंतर्गत आयु सीमा मे कैटिगरी के अनुसार से छूट का प्रावधान भी है जो की सभी उम्मीदवारों को सरकारी नियमो के आधार पर दिया जाएगा।

How to Apply INDIAN POST OFFICE Vacancy 2024 : पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी भर्ती में आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको इंडियन डाकघर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट Click here पर जाना होगा। 
  • डाकघर विभाग की वेबसाइट के डैशबोर्ड पर भर्ती विकल्प देखें और उस पर क्लिक कर दें।
  • रिक्रूटमेंट वाले बटन पर क्लिक करते ही पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट डैशबोर्ड आपके सामने खुल जाएगा।
  • डैशबोर्ड में आपको न्यू पंजीकरण और लॉगिन के विकल्प मिलेंगे। शुरू करने के लिए नए पंजीकरण पर ही क्लिक करें।
  • अब फॉर्म में अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करके पंजीकरण पूरा करें। अब आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।
  • अपनी आईडी और पासवर्ड के साथ फॉर्म तक पहुंचने के लिए लॉगिन बटन का उपयोग करें। आपके सामने पूरा फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अब उस फॉर्म में अपना नाम, जन्मतिथि, माता का नाम, पिता का नाम और आईडी सहित अपना विवरण बिल्कुल सही-सही भरें। 
  • अपनी योग्यता का विवरण, पता, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करके अगले चरण में आगे बढ़ें। 
  • अब लास्ट स्टेप में सबमिट बटन पर क्लिक करें, और अपने रिकॉर्ड के लिए ऑनलाइन भुगतान फॉर्म का प्रिंटआउट लेना बिल्कुल ही ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post