New Central Teacher Recruitment 2024 : केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पदों पर नई भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

New Central Teacher Recruitment 2024 : केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पदों पर नई भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Kendriya Vidyalaya Teacher Bharti 2024 : केंद्रीय विद्यालय में नवीनतम भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह नोटिफिकेशन केंद्रीय विद्यालय देहरादून की ऑफिशियल वेबसाइट kvs.gov.in के माध्यम से जारी कर दिया गया है। जारी किए गए इस नोटिफिकेशन के अनुसार से कई विभिन्न विषय के लिए शिक्षक के पदों पर संविदा के आधार भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इस भर्ती के बारे में अधिक/सम्पूर्ण जानकारी पोस्ट में नीचे स्टेप बाई स्टेप बताई गई हैं। संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा अंत तक पढ़े।

Central School Teacher Recruitment 2025 : आवेदन करने की महत्वपूर्ण तिथियां

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म सिर्फ ऑफलाइन माध्यम से ही भरे जायेंगे। केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पदों पर आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को 5 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई है। इस वैकेंसी के लिए साक्षात्कारों की सूची आधिकारिक वेबसाइट kvs.gov.in पर 7 फरवरी 2024 को जारी कर दी जाएगी। इस वैकेंसी का आवेदन फार्म अभ्यर्थी को साक्षात्कार में शामिल होते समय अपने साथ लेकर जाना पड़ेगा।

Teacher Recruitment 2024 : भर्ती में लगने वाली आयु सीमा

केंद्रीय विद्यालय के अलग-अलग विषय के शिक्षक पदों में भर्ती के लिए कम से कम आयु सीमा 18 साल ही रखी गई है। लेकिन इस केंद्रीय विद्यालय शिक्षक पदों में आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 साल रखी गई हैं। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर ही की जाएगी। इसके अलावा भी आयु सीमा से संबंधित विस्तृत जानकारी आपको इसके ऑफिशियल नोटिफिकेशन में उपलब्ध करवा दी गई है। सरकारी नियम के अनुसार से सभी आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट भी दी जाएगी। इसीलिए अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन फॉर्म के साथ ही किसी बोर्ड कक्षा की अंकतालिका/मार्कशीट या तो जन्म प्रमाण पत्र अवश्य संलग्न कर दें।

KVS Teacher Recruitment 2024 : भर्ती में आवेदन करने के लिए लगने वाली शैक्षणिक योग्यता

इस केंद्रीय विद्यालय शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई हैं। आपके जानकारी के लिए हम यह बता दें कि अभी के जानकारी के अनुसार बता दे कि न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक पास ही रखी गई है। इस Teacher Bharti पदों पर भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के आधार पर ही किया जावेगा। इसके अलावा और भी शैक्षणिक योग्यता से संबंधित विस्तृत जानकारी इसके ऑफिशियल नोटिफिकेशन में भी उपलब्ध करवा दी गई है। 

How To Apply Central Teacher Recruitment 2024 : टीचर भर्ती में आवेदन फॉर्म कैसे भरें ?

केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है। जिसको पढ़कर वह खुद से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

• आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट kvs.gov.in पर जाना होगा।

• वहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर व ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना पड़ेगा।

• लोगिन करने के पश्चात आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

• रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इन के आवेदन फार्म वाले क्षेत्र पर जाना है।

• उसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म में मांगी गई आवेदक उम्मीदवार की जानकारी को दर्ज करना है।

• आवेदन फार्म में दर्ज की गई जानकारी के बाद जिन उम्मीदवारों की आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। वह अपने आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी पेमेंट एप व नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

• इसके पश्चात आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।

• ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर आप अपना ऑनलाइन आवेदन खुद से कर सकते हैं।

 



 


Post a Comment

Previous Post Next Post