Join Indian Navy Recruitment 2024 : 254 पदों पर नेवी की भर्ती मे आवेदन हुआ शुरू, जानें आवेदन की पूरी जानकारी

Join Indian Navy Recruitment 2024 : 254 पदों पर नेवी की भर्ती मे आवेदन हुआ शुरू, जानें आवेदन की पूरी जानकारी

Join Indian Navy Recruitment 2024 : इंडियन नेवी की भर्ती के इंतजार कर रहे हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ चुकी है। क्योंकि जॉइन इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर 20 फरवरी 2024 को एक नोटिस जारी की गई है। जारी नोटिस के मुताबिक यह बताया गया है। कि 254 पदों पर इंडियन नेवी की भर्ती के ऑनलाइन आवेदन 24 फरवरी 2024 से शुरू किया जा रहे हैं। जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। वह उनकी अधिकारी की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं। एवं शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया के लिए लिखी गई लेख को ध्यान पूर्वक पढे एवं अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन को अवलोकन करें।

Join Indian Navy Bharti 2024

सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन नेवी की भर्ती की कर रखने वाले उम्मीदवारों के लिए 254 पदों पर भर्ती के सूचना जारी की गई है। ऐसे में वह सभी उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज करके एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी इंडियन नेवी भर्ती पर अपना आवेदन दर्ज करना चाहते हैं। तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Join Indian Navy Important Dates 2024 : इंडियन नेवी के लिए जरूरी तिथि

आवेदन करने के लिए प्रारंभिक तिथि की बात करें तो 24 फरवरी 2024 से आप अपना आवेदन उनकी आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। परीक्षा की तिथि की बात करें तो अभी तक परीक्षा के लिए कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। यदि परीक्षा के लिए कोई अधिसूचना जारी होती है तो सबसे पहले आपको सूचित कर दिया जाएगा।

Join Indian Navy Application Fee 2024 : इंडियन नेवी के लिए आवेदन शुल्क

यदि हम इंडियन नेवी में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो चाहे उम्मीदवार जी भी कैटेगरी से आता हो। एससी एसटी ओबीसी ईडब्ल्यूएस जनरल के साथ-साथ सभी महिलाओं के लिए आवेदन करने के लिए 0/- रुपए की शुल्क निर्धारित की गई है। मतलब जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है। वह फ्री में अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकता है।

Join Indian Navy Age Limit 2024 : इंडियन नेवी के लिए आयु सीमा

यदि हम बात करें इंडियन नेवी में आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या होनी चाहिए। तो हम आपको बता दें कि कम से कम 18 वर्ष किया उसी में होनी चाहिए। एवं अधिक से अधिक 23 वर्ष के बीच की आयु सीमा होनी चाहिए। इसके अलावा यदि किसी उम्मीदवार को आयु में अधिक छूट चाहिए। तो उसे उम्मीदवार के मापदंड के हिसाब से आज मैं अत्यधिक छूट दी जाती है।

Join Indian Navy Education Qualification : इंडियन नेवी के लिए शैक्षिक योग्यता

जॉइन इंडियन नेवी में आवेदन करने के लिए यदि शैक्षिक योग्यता की बात करें तो इसमें आपको अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से अलग-अलग शैक्षिक योग्यता मांगी गई है। इन्होंने शैक्षिक योग्यता के बारे में बहुत ज्यादा डीटेल्ड में जानकारी नहीं दी है। यदि आपको शैक्षिक योग्यता की संपूर्ण जांच करनी है तो उनके द्वारा जारी विज्ञापन को अवश्य पढ़ें। 

Join Indian Navy Application Process : इंडियन नेवी के लिए आवेदन प्रक्रिया 

आप सभी को हम बता दें कि नीचे हमने आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया बता दी है। जिसको पढ़कर के उम्मीदवार खुद से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • सर्वप्रथम आपको इनकी अधिकारी की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और ओटीपी के माध्यम से अपना लॉगिन करके रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा। 
  • रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपको दिए गए नंबर के माध्यम से अपने एप्लीकेशन फॉर्म को ओपन करना होगा। 
  • इसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई उम्मीदवार की संपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है। 
  • एवं सभी दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आप अपने आवेदन फ़ॉर्म को प्रिंट आउट करा के अगली प्रक्रिया के लिए रख ले। 
  • इस प्रक्रिया के माध्यम से आप अपना जॉइन इंडियन नेवी में आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post