Jharkhand Police Bharti 2024 : 4919 पद, सिलेबस, परीक्षा, अन्य

Jharkhand Police Bharti 2024 : 4919 पद, सिलेबस, परीक्षा, अन्य

Jharkhand Police Bharti 2024 : झारखंड पुलिस कांस्टेबल की 4919 पदों पर भर्ती जारी की गई है। ऐसे में जितने भी उम्मीदवार इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे। उन सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी साबित हुई है। अभी तक जितने भी उम्मीदवारों ने इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं किया था। वह जल्दी से जल्दी जाकर इनकी अधिकारी को वेबसाइट के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर दें। अन्यथा लास्ट में आपको बहुत ज्यादा समय नहीं मिलेगा। और वेबसाइट भी अच्छे से वर्क नहीं कर पाती है। तो इसलिए जल्द से जल्द अपना आवेदन कर दें। 

Jharkhand Police 2024 में कौन आवेदन कर सकता हैं ? 

सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बताने की झारखंड पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए बहुत ही कम समय बचा है। ऐसे में जल्द से जल्द जाकर अपना आवेदन कर दें। और जितने भी उम्मीदवारियां सोच रहे हैं। कि हम अलग-अलग जगह से फॉर्म को भर सकते हैं। तो हम आपको बताने की चाहिए। आप उत्तर प्रदेश से हो चाहे आप लखनऊ से हैं। चाहे या जिस भी कंट्री से आते हैं। सभी आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Jharkhand Police 2024 Salary : झारखंड पुलिस के लिए वेतनमान

झारखंड पुलिस कांस्टेबल में चयन होने के बाद उम्मीदवार यही सोचते हैं। कि उनको कितना वेतनमान दिया जाएगा। तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि 21,700 से शुरुआती वेतन दिया जाता है। इसके बाद 69,100 के बीच आप सभी को वेतन दिया जाता है। इसमें शुरुआती वेतन से लेकर के हर वर्ष उम्मीदवार की वेतन में बढ़ोतरी की जाती है।

 Jharkhand Police Constable Selection Process : परीक्षा का प्रारूप

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बताने की सर्वप्रथम आप सभी उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित कराई जाने वाली है। जिसमें चयनित उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित होगी। इसके बाद जितने भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में चयन होंगे। उन सभी का चिकित्सा जांच कराया जाएगा। और दस्तावेज सत्यापन जिसके आधार पर उम्मीदवार को सरकारी नौकरी दी जाएगी। 

Jharkhand Police की परीक्षा कैसे होगी ? 

झारखंड पुलिस की परीक्षा हम आपको बता दें कि फिजिकल आयोजित कराई जाने के बाद ओमर के माध्यम से लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाने वाली है। इसमें आपको ऑनलाइन परीक्षा का प्रबंध नहीं कराया गया है। 

Jharkhand Police Exam Process : झारखंड पुलिस परीक्षा प्रक्रिया

भाग प्रथम

झारखंड पुलिस कांस्टेबल की दो परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी जिसमें पहली परीक्षा में आपको कई सारी भाषाओं में परीक्षा दी रहेगी जिसमें आपको अपने मनपसंद भाषा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न हल करने होंगे जिसमें आपको प्रत्येक प्रश्न पर तीन अंक दिए जाएंगे एवं प्रत्येक गलत अंक पर एक अंक काटे जाएंगे कल 300 अंक की परीक्षा आयोजित होने वाली है। 

भाग दूसरा

दूसरे भाग में हिंदी भाषा से संबंधित कुल 50 प्रश्न आएंगे। साथ में 25 प्रश्न सामान्य ज्ञान से आएंगे। और 25 प्रश्न न्यूमेरिकल एबिलिटी से संबंधित होंगे। जिनकी समय अवधि 2 घंटे निर्धारित की गई है। दूसरे भाग में भी पहला भाग की तरह अंक दिए जाएंगे। इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव देखने को नहीं मिलता है। 

Jharkhand Police Constable Exam Date 2024

पुलिस कांस्टेबल झारखंड के एग्जाम की बात करें तो अभी तक इसके परीक्षा की तिथि की कोई अधिसूचना विभाग के द्वारा प्राप्त नहीं हुई है। मगर जिस दिन झारखंड पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा की सूचना जारी होती है। उसे दिन आपको सर्वप्रथम किसी प्रकार की लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा। 



Post a Comment

Previous Post Next Post