JEE MAINS 2024 ANSWER KEY RELEASED : जी मैंस आंसर की का इंतजार हुआ खत्म, यहां से करें डाउनलोड

JEE MAINS 2024 ANSWER KEY RELEASED : जी मैंस आंसर की का इंतजार हुआ खत्म, यहां से करें डाउनलोड

JEE MAINS ANSWER KEY 2024 : जेईई मेंस सेशन 1 की आंसर की जारी की जा चुकी है। अब आपके पास इसे चैलेंज करने का एक सुनहरा मौका है। एनटीए ने jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन्स आंसर की को चैलेंज करने की लिंक जारी कर दी है। जेईई मेंन्स आंसर की डाउनलोड करने के लिए लिंक इस आर्टिकल में दी गई है।

JEE MAINS ANSWER KEY CHALLENGE NTA 

फरवरी 2024 में कराई गई जेईई मेंन्स सेशन 1 की परीक्षा की आंसर की नता ने जारी कर दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेंन्स की ऑफिशल वेबसाइट पर जेईई मेंस की उत्तर कुंजी को अपलोड कर दिया है। इसके साथ ही एनडीए जेईई मेन्स आंसर की को चैलेंज करने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है। परंतु इसके लिए आपके पास ज्यादा समय नहीं है। इस खबर में समझे कि आप कहां आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं और कैसे इसे चैलेंज कर पाते हैं।

आपको बता दें कि यदि आप भी 24 जनवरी से लेकर 1 फरवरी 2024 तक होने वाली जेईई मेन्स एक की परीक्षा में शामिल हुए हैं तो अब ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप अपनी आईडी से लॉगिन करके आंसर की को डाउनलोड कर पाएंगे यहीं से आपको इस चैलेंज भी करना होगा । जानिए कैसे होगा चलेंगे।

JEE MAINS ANSWER KEY चैलेंज कैसे करें

  • सर्वप्रथम अभ्यर्थी को जेईई मेन एनटीए की ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद नए खुलने वाले टैब में आपको JEE Main session 1 Answer key challenge की लिंक देखने को मिलेगी उसे क्लिक करना है।
  • उसके बाद इस लिंक के माध्यम से jee main login वाले ऑप्शन पर आ जाएंगे और आपको अब यहां पर आपका एप्लिकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी पिन (स्क्रीन पर दिखेगा) जिसे भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने जेईई मेंस का लोगिन ऑप्शन खुल जाएगा। और यहां पर जी प्रश्न को आपको चैलेंज करना है उसे सेलेक्ट करना होगा।
  • ऑनलाइन फीस भरनी पड़ेगी। हर सवाल के लिए आपको ₹200 की फीस देनी पड़ेगी।
  • अब चलेंगे सबमिट कर देना है।

आपको बता दे की JEE MAINS ANSWER KEY 2024 को चैलेंज करने के लिए आपके पास 8 जनवरी 2024 रात्रि 11:00 बजे तक का समय है। पेपर 1 यानी बीई और बीटेक, पेपर 2ए यानी बी. आर्क और पेपर 2बी यानी बी. प्लानिंग की उत्तर कुंजी को जारी किया जा चुका है। सभी को चैलेंज करने की डिक्लाइन और प्रक्रिया भी एक ही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post