Bihar Shikshak Bharti 2024 : तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा सात मार्च से , जानें पूरी जानकारी

Bihar Shikshak Bharti 2024 : तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा सात मार्च से , जानें पूरी जानकारी

Bihar Shikshak Bharti 2024 : बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि बिहार लोक सेवा आयोग के शिक्षक भर्ती की तीसरे चरण की भर्ती में काफी समय से रुकावट आ रही थी। इसके तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी गई है आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि सभी उम्मीदवार इस आयोग के द्वारा जारी भर्ती पर आवेदन करके एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Shikshak Bharti 2024 Update 

सभी महिला व पुरुष दोनों ही आगे तक इच्छुक उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दिया जाए की बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में करीब 87 हजार पदों की नियुक्ति की गई है। तो ऐसे में एक सरकारी नौकरी प्राप्त करने का बहुत ही सुनहरा मौका है। जिसका ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से शुरू किया जा रहा है। और इसके आवेदन की अंतिम तिथि 17 फरवरी होने वाली है। सोशल मीडिया का पेपर कटिंग के अनुसार बताया जा रहा है। कि इसकी परीक्षा 17 मार्च तक कराई जाएगी। और उनके परीक्षा का परिणाम होली के पहले जारी कर दिया जाए। ऐसी योजना बनाई जा रही है। 

Bihar Shikshak Bharti Latest Update 2024 

बीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद जी ने मंगलवार को कार्यालय कक्ष में मीटिंग करके यह साबित कर दिया है कि अभी उनकी परीक्षा के लिए कोई प्रस्तावना नहीं आई है और साथ में इसके वास्तविक संख्या प्राप्त नहीं हुई है हालांकि उम्मीदवारों को खुश करने वाली बात यह है कि अतुल प्रसाद जी ने बताया है कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं तक शिक्षकों की भर्तियां निकली जाएगी।

Bihar Shikshak Third Bharti 

अध्यक्षों के मुताबिक इस बार बताया जा रहा है। कि शिक्षा विभाग में एससी और एसटी की अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों में शिक्षक की भर्ती जारी की जाएगी। इस बार अपीयरिंग अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वही उम्मीदवार इस भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। जो पहले से एसटीईटी, सीटेट पास किए हैं। साथ में उन उम्मीदवारों को मौका नहीं दिया जाएगा जो पहले से मौटीईटी पास है। इन सभी उम्मीदवारों को चौथे चरण में अगस्त के माह में भर्ती की सूचना जारी की जाएगी।

Bihar Shikshak भर्ती की ढाई घंटे की होगी 

परीक्षा के लिए बिहार लोक सेवा चयन आयोग की तरफ से सूचना प्राप्त हुई है। कि तीसरे चरण की परीक्षा में केवल एक ही पेपर कराया जाएगा। इस परीक्षा को करने में कुल ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। जिसमें किसी भी प्रकार के नेगेटिव मार्किंग नहीं निर्धारित की गई है। इस परीक्षा की शुरुआत में भाषा की परीक्षा कराई जाएगी। इसके बाद दूसरे भाग में सामान्य अध्ययन और भाग 3 संबंधित विषय होगा। पहला भाग क्वालीफाइंग होगा इसमें कुल 30 अंक की परीक्षा होती है। और 30 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न सही करने पर उम्मीदवार को एक अंक प्रदान किए जाते हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post