Indian Army New Recruitment 2024 : 5000 से अधिक पदों पर आर्मी की भर्ती केलिए आवेदन शूरू, जानें संपूर्ण जानकारी

Indian Army New Recruitment 2024 : 5000 से अधिक पदों पर आर्मी की भर्ती केलिए आवेदन शूरू, जानें संपूर्ण जानकारी


Indian Army New Recruitment 2024 : इंडियन आर्मी की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। क्योंकि आर्मी विभाग की तरफ से 2024 में 5000 से अधिक पदों पर भर्ती की सूचना जारी की गई है। ऐसे में इंडियन आर्मी की भर्ती की कर रखने वाले उम्मीदवार आवेदन करके एक अच्छी खासी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इंडियन आर्मी की भर्ती की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए लिखी गई इस लेख को ध्यानपूर्वक पड़े। 


Indian Army Bharti 2024


सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बताने की इंडियन आर्मी के भर्ती की अधिसूचना जारी हो चुकी है। 5000 से अधिक पदों पर भर्ती का आवेदन शुरू किया गया है। ऐसे में जितने भी आवेदक शिक्षक उम्मीदवार है। वह उनकी आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता एवं अन्य सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए नीचे लिखी गई हेडिंग को अवलोकन करें। 


Indian Army Education Qualification 2024 : इंडियन आर्मी शैक्षणिक योग्यता क्या होगी ? 


यदि कोई उम्मीदवार इंडियन आर्मी की भर्ती पर अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज करना चाहता है। तो उसके लिए शैक्षिक योग्यता की बात करें यदि कोई उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं पास किया है। तो वह उम्मीदवार आसानी से इंडियन आर्मी की भर्ती कितने की मैं अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकता है। 


Indian Army Age Limit  2024 : इंडियन आर्मी आयु सीमा क्या होगी ? 


इंडियन आर्मी की भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा की बात करें तो कम से कम उम्मीदवार को 17.5 वर्ष का होना चाहिए। एवं अधिक से अधिक 23 वर्ष के बीच की आयु सीमा इंडियन आर्मी की भर्ती में आवेदन करने के लिए चाहिए होती है। इसके अलावा उम्मीदवार को आयु में अधिक छूट नहीं दी जाती है। चाहे वह जिस भी कैटेगरी से आता हो। उसको विभाग के द्वारा निर्धारित की गई आयु सीमा के अलावा आयु में छूट अधिक नहीं दी जाएगी। 


Indian Army Selection Process 2024 : इंडियन आर्मी चयनित प्रक्रिया क्या होगी ? 


आप सभी उम्मीदवारों को बताने की इंडियन आर्मी में चयन होने के लिए दो फेज होते हैं। पहले पेज में आपको ऑनलाइन के माध्यम से एक परीक्षा में क्वालीफाई करना होगा। उसके बाद जितने भी उम्मीदवार पहले परीक्षा में क्वालीफाई होंगे उनको दूसरे फेज मतलब फिजिकल मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा क्योंकि दूसरे फेज में फिजिकल मेडिकल ही कराया जाता है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए एक बार भर्ती विभाग के द्वारा जारी विज्ञापन को आवश्यक पढ़ें। 


Indian Army Application Date 2024 : इंडियन आर्मी में आवेदन करने के लिए जरूरी तिथि ? 


आर्मी की नई भर्ती में आवेदन करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि 13 फरवरी 2024 के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। जो की 22 मार्च 2024 तक चलने वाले हैं। इसके अलावा यदि हम एग्जाम की बात करें तो 24 अप्रैल से इंडियन आर्मी के एग्जाम करने की घोषणा की गई है। ऐसे में जितने भी उम्मीदवारों में अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है। वह जल्द से जल्द जाकर उनकी आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं। 

Indian Army Application Process 2024 : इंडियन आर्मी आवेदन प्रक्रिया क्या होगी ? 


इंडियन आर्मी की भर्ती में आवेदन करने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर विभाग के द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज एवं निर्धारित की गई आवेदन शुल्क को अपलोड करके आप अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post