INDIAN ARMY AGNIVEER BHARTI 2024 : अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां करें आवेदन

INDIAN ARMY AGNIVEER BHARTI 2024 : अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां करें आवेदन

AGNIVEER BHARTI 2024: भारत की सेवा में शामिल होकर देश की रक्षा करने की चाह रखने वाले सभी युवाओं के लिए काफी बड़ी खुशखबरी आ चुकी है जो अभ्यर्थी देश की आर्मी में भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए अग्नि वीर की तरफ से काफी बड़े पैमाने पर भर्ती देखने को मिल रही है। जो भी अभ्यर्थी इंडियन अग्निवीर भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं। वह नीचे दी गई जानकारी के अनुसार अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

INDIAN ARMY AGNIVEER BHARTI LATEST UPDATE

सभी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर देखने को मिल रही है। भारत के सभी युवाओं के लिए यह एक काफी बड़ा सुनहरा मौका भी है। आर्मी की तरफ से निकल गई अग्निवीर भर्ती में जो अभ्यर्थी अपना आवेदन करना चाहते हैं। वह अपना आवेदन इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर दर्ज कर सकते हैं। या फिर नीचे दी गई लिंक क्लिक करके आप अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

AGNIVEER VECANCY EDUCATION QUALIFICATION : अग्निवीर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है

अग्निवीर भर्ती के लिए विभिन्न पद पर आवेदन किए जाने हैं इसके क्षेत्र योग्यता भी विभिन्न पद के लिए विभिन्न रखी गई है जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट वाइज दी गई है।

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी (GD)

जीडी भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को कक्षा दसवीं में 45% अंक से उत्तीर्ण होना चाहिए। और अभ्यर्थी प्रत्येक विषय में 33% अंक से पास होना चाहिए।

- तथा जो जिन अभ्यर्थी के पास लाइट मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होगा उन अभ्यार्थियों को ड्राइवर भर्ती में प्रेफरेंस दिया जाएगा।

  • अग्निवीर तकनीकी भर्ती

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी को फिजिक्स, केमिस्ट्री,मैथ और अंग्रेजी विषयों में 50 फ़ीसदी अंक के साथ कक्षा 12वीं उतरन करना होगा और हर विषय में काम से कम 40 फ़ीसदी अंक से उतरी होना चाहिए।

  • अग्निवीर क्लर्क / स्टोरकीपर भर्ती

तथा अग्निवीर क्लर्क तथा स्टोर कीपर भारती के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 60% अंक कक्षा 12वीं मैं होने चाहिए और अंग्रेजी,गणित,अकाउंट्स , बुक कीपिंग इन सभी में काम से कम 50 फीस अंक लाने अनिवार्य है।

  • अग्निवीर ट्रेड्समैन भर्ती 

आपको बता दे कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता में अभ्यर्थी को कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना चाहिए और उसी के साथ अभ्यर्थी के प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

  • अग्निवीर ट्रेड्समैन  

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को कक्षा आठवीं उतरन होना पड़ेगा और अभ्यर्थी को कक्षा आठवीं में प्रत्येक विषय में काम से कम 33 फ़ीसदी अंक लाने पड़ेंगे।

AGNIVEER BHARATI 2024 AGE LIMIT : अग्निवीर भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है

भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा साडे 17 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक रखी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी लोगों के लिए एक बड़ी शर्ट भी है। कि उन सभी अभ्यर्थियों को सिर्फ 5 वर्षों के लिए इस भर्ती में शामिल किया जाएगा। और 5 वर्षों के बाद 75% आवेदकों को भर्ती से बाहर कर दिया जाएगा और 25 प्रतिशत आवेदकों को रखा जाएगा।

अग्निवीर भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया ( AGNIVEER BHARTI APPLICATION PROCESS )

अग्निवीर भर्ती में आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को इसकी ऑफिशल वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा। और वहां पर अग्निवीर भर्ती की लिंक देखने को मिलेगी जिस पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने विंडो खुल कर आएगी जिसमें आपको अपनी डिटेल्स भरनी होगी और आपके प्राप्तांक डालने पड़ेंगे। इसके बाद आपको सबमिट का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसे क्लिक करने के बाद आपको नया इंटरफेस देखने को मिलेगा। जिस पर आपको आपके डॉक्यूमेंट अपलोड करने पड़ेंगे और फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन कर देना है।

AGNIVEER BHARTI 2024 SELECTION PROCESS

आपको बता दे कि अग्निवीर भर्ती में आवेदन करने के बाद अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी पड़ेगी। उसके बाद अभ्यर्थी क्या फिजिकल तथा मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा। उसके बाद अभ्यर्थी को इस भर्ती में सम्मिलित कर लिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post