UPTET BIG UPDATE : 12वीं तक के शिक्षक बनने के लिए लगेगी यूपी टीईटी आई बड़ी खबर

UPTET BIG UPDATE : 12वीं तक के शिक्षक बनने के लिए लगेगी यूपी टीईटी आई बड़ी खबर

Shikshak Bharti 2024: के लिए NCTE का बड़ा एलान: जैसा की अभी तक सभी विद्यार्थियों को केंद्र सरकार के स्कूल में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक शिक्षक बनने के लिए टीईटी अनिवार्य था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति एनईपी 2020 के तहत अब नवी कक्षा से 12वीं कक्षा के शिक्षक के लिए भी टीईटी अनिवार्य कर दिया जाएगा। अब सभी शिक्षक उम्मीदवारों को कक्षा 9वी से 12वीं तक पढ़ने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी (TET) जरूरी हो गया है, यह नियम लागू कर दिया गया है। इसमें सबसे खास और अहम बात यह है कि, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी को उम्र के लिए मान्य माना जाएगा। इसका मतलब है कि जो भी उम्मीदवार अभ्यर्थी एक बार टीईटी (TET) की परीक्षा पास कर लेता है तो वह उम्र भर के लिए मान्य माना जाएगा। 

UPTET 2024 LATEST UPDATE TODAY

एनसीटीई (NCTE) की बड़ी घोषणा 2024: एनसीटीई लेटेस्ट टुडे न्यूज़ में एनसीटीई (NCTE) की तरफ से आ चुकी है बड़ी घोषणा, एनसीटीई के अधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार के स्कूलों के लिए सीटेट (CTET) तथा वहीं राज्य स्कूलों के लिए राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा एनसीटीई की आवश्यकता अनिवार्य रहेगी। हम आपको बता दे की सामान्य रूप से इसे ही टीईटी (TET) बोला जाता है। 

Rashtriy Shiksha Niti: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत शिक्षा संरचना को मुख्य रूप से चार चरणों में बांटा गया था। पहले फाऊंडेशनल, दूसरा प्रिपरेटरी, तीसरा मिडिल, तथा चौथा सेकेंडरी यानी (5+3+3+4) में विभाजित किया गया है। इसी के अंतर्गत शिक्षा के गुणवत्ता के अभाव होने के कारण, शिक्षक के स्तर पर सुधार करने के नजरिए से ही शिक्षक पात्रता परीक्षा को विकसित किया जा रहा है। तथा 12वीं कक्षा तक सभी विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा की गुणवत्ता मिल सके। 

12वीं तक के अध्यापक बनने के लिए जरूरी होगा UPTET

राष्ट्रीय सम्मेलन का ऐलान: टीईटी को लेकर सोमवार को आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा में किया बड़ा एलान। इसी मौके पर उपस्थित परिषद के अध्यक्ष योगेश सह के द्वारा यह कहा गया कि, शिक्षा व्यवस्था का ध्यान अंकों की तरफ केंद्रित न करते हुए, विद्यार्थियों के विकास का संस्कारों के ऊपर केंद्रित करना चाहिए। और ऐसा तभी संभव हो पाएगा जब उनको पढ़ने वाली शिक्षकों को इसकी समझ होगी। 

इस मौके पर स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के लिए, एनसीटीई की सचिव केसांग वाई शेरपा ने यह महत्वपूर्ण जानकारी दी कि अगले शैक्षणिक सत्र से टीईटी होना अनिवार्य है। साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि इस दिशा में तैयारी काफी तेजी से चल रही है। 

अभी तक केवल पहली से आठवीं तक अनिवार्य थी टीईटी

अभी तक सिर्फ नवी से 12वीं तक पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों को टीईटी नहीं किया गया था अनिवार्य। जो कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्रों की शिक्षा के गुणवत्ता को बढ़ाने एवं छात्रों के विकास तथा संस्कार को बढ़ाने के लिए अब पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के लिए टीईटी अनिवार्य की सिफारिश कर दी गई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post