Indian Army agniveer bharti 2024: अग्नि वीर भारती के लिए 13 फरवरी से आवेदन शुरू, जाने खबर

Indian Army agniveer bharti 2024: अग्नि वीर भारती के लिए 13 फरवरी से आवेदन शुरू, जाने खबर

Indian Army Agniveer Bharti 2024: सभी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर आ चुकी है देश की सेवा करने की चाह रखने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए इंडियन आर्मी ने नई अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को 13 फरवरी 2024 से शुरू कर दिया जाएगा। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती में अपना आवेदन दर्ज करना चाहते हैं वह इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं। हालांकि यह भर्ती चार श्रेणियां के लिए होगी, अग्निवीर जीडी, अग्निवीर क्लर्क व एसकेटी, अग्निवीर टेक्निकल और अग्निवीर ट्रेड्समैन शामिल किए जाएंगे। और अग्नि वीर बनने की कर रखने वाले सभी युवाओं को पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी पड़ेगी और फिर उसके बाद युवा को फिजिकल व मेडिकल टेस्ट देना पड़ेगा। तथा इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे लेकर माध्यम से बताई गई है।

AGNIVEER BHARTI 2024 LATEST UPDATE

भारत की सेवा में शामिल होकर देश की रक्षा करने का जज्बा रखने वाले सभी उम्मीदवारों को अग्नि वीर पद के लिए आवेदन का मौका दिया गया है इंडियन आर्मी की ओर से अग्नि वीर भारती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को 11 फरवरी से शुरू कर दिया जाएगा जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं। उन सभी अभ्यर्थियों का आधार कार्ड एवं दसवीं उत्तीर्ण मार्केट डिजिलॉकर अकाउंट के साथ जुड़ा होना चाहिए। और आवेदकों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र संबंधित बोर्ड द्वारा डिजिलॉकर से लिंक होना चाहिए।

ARMY AGNI VEER VECANCY EDUCATION QUALIFICATION : अग्निवीर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 

- अग्निवीर जनरल ड्यूटी (GD)

अभ्यर्थी को जीडी भर्ती में आवेदन करने के लिए 45 फीस दी अंक के साथ कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना चाहिए। और प्रत्येक विषय में काम से कम 33 फ़ीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए।

  • और जिस भी उम्मीदवार के पास लाइट मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होगा उन अभ्यार्थियों को ड्राइवर भर्ती में प्रेफरेंस भी दिया जाएगा।

- अग्निवीर तकनीकी भर्ती

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को फिजिक्स, केमिस्ट्री,मैथ और अंग्रेजी विषयों में 50 फ़ीसदी अंक के साथ कक्षा 12वीं उतरन करना होगा और हर विषय में काम से कम 40 फ़ीसदी होने चाहिए।

- अग्निवीर क्लर्क / स्टोरकीपर भर्ती

उम्मीदवार के इस भर्ती के लिए कम से कम 60% अंक कक्षा 12वीं मैं होने चाहिए और अंग्रेजी,गणित,अकाउंट्स , बुक कीपिंग इन सभी में काम से कम 50 फीस दी अंक होने जरूरी है।

- अग्निवीर ट्रेड्समैन भर्ती 

युवा को इस भर्ती में आवेदन करने के लिए कक्षा दसवीं उतरन होना पड़ेगा और आवेदन करने के लिए सभी विषयों में 33 फीस दी अंक होने अनिवार्य है।

- अग्निवीर ट्रेड्समैन 

अभ्यर्थी को कम से कम 8वीं उत्तरीण होना चाहिए। और आवेदक को सभी विषयों में 33 फ़ीसदी से अधिक अंक लाने पड़ेंगे।

AGNIVEER BHARTI 2024 AGE LIMIT : आयु सीमा

आपको बता दें की अग्नि वीर भर्ती में शामिल किए गए सभी पदों के लिए युवा की आयु सीमा साडे 17 साल से होकर 21 साल होनी चाहिए। तभी अभ्यर्थी इस भर्ती में अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2024 की शर्तें

सभी युवा को बता दे की अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी, तथा एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती ली जाएगी। 4 साल के बाद 75 फ़ीसदी सैनिकों को घर के लिए रवाना कर दिया जाएगा। वहीं पर बच्चे 25 फीस दी अग्नि वीरों को स्थाई जवान नियुक्त कर दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post