CTET RESULT 2024: सीटेट रिजल्ट 2024 आज मध्य रात्रि को होगा जारी , सीबीएसई ने की घोषणा दी बड़ी खबर

CTET RESULT 2024: सीटेट रिजल्ट 2024 आज मध्य रात्रि को होगा जारी , सीबीएसई ने की घोषणा दी बड़ी खबर

CTET RESULT 2024 OUT : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड की तरफ से 10 जनवरी तक सीटेट की आंसर की को लेकर आपत्ति दायर की गई है बहुत से अभ्यर्थियों ने इसकी आपत्ति भी दर्ज की है आपको बता दें की प्रति प्रश्न पर आपत्ति के लिए प्रति अभ्यर्थी से हजार रुपए दिए गए हैं। और अभ्यर्थियों को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार बना हुआ है पिछले रुझानों के अनुसार इस बार सीटेट रिजल्ट 2024 काफी जल्द जारी होने की संभावना है हालांकि फरवरी के अंतिम सप्ताह में ctet result 2024को जारी कर दिया जाएगा जितने भी उम्मीदवार इस एग्जाम में सम्मिलित हुए थे वह सभी अपने अंको की गणना सीटेट की फाइनल आंसर की के साथ कर सकते हैं। हालांकि अंतिम आंसर की रिजल्ट के साथ ही जारी किया जाएगा।

सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए लाने पड़ेंगे इतने अंक ( CTET RESULT 2024 LATEST UPDATE )

सीटेट परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थियों के लिए कुछ निर्धारित अंक रखे गए हैं। आपको बता दे की सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 150 नंबरों में से कम से कम 60% यानी 90 नंबर लाने पड़ेंगे। वहीं पर एससी एसटी ओबीसी शाहिद अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 55 प्रतिशत यानी 82 नंबर लाने पड़ेंगे। यदि अभ्यर्थी इन क्राइटेरिया को उत्तीर्ण कर लेता है। तो वह अभ्यर्थी सीटेट के एग्जाम में उत्तीर्ण माना जाएगा। जितने भी प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज की गई है। विषय विशेषज्ञों के द्वारा उत्तर कुंजी में अगर कोई भी गड़बड़ी देखने को मिलती है तो एक नीतिगत निर्णय अधिसूचित यहां पर किया जाएगा। और अभ्यर्थियों को शुल्क भी वापस दे दिया जाएगा। हालांकि पिछले वर्ष 17 फरवरी को आंसर की की चुनौती बंद कर दी गई थी और 3 मार्च को सीटेट का रिजल्ट जारी कर दिया गया था सीटेट का परिणाम इस बार फरवरी के अंतिम सप्ताह तक घोषित होने की उम्मीद जताई जा रही है।

सीटेट रिजल्ट इस तरह होगा चेक ( CTET RESULT 2024 CHECK PROCESS )

सीटेट रिजल्ट अभ्यर्थी किस प्रकार से चेक कर सकते हैं। या सवाल अभ्यर्थियों के मन में बना हुआ है। परंतु आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की सीटेट रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थी को इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको ctet result का लिंक देखने को मिलेगा जिसमें आपको क्लिक करना होगा। उसके बाद मांगी गई सारी जानकारी जैसे कि रोल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ और कैप्चर कोड डालकर लॉगिन करना होगा और आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा और सीटेट का रिजल्ट आप आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post