HARYANA POLICE CONSTABLE BHARTI 2024 : 6000 पदों पर हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती,आवेदन कार्यक्रम शुरू

HARYANA POLICE CONSTABLE BHARTI 2024 : 6000 पदों पर हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती,आवेदन कार्यक्रम शुरू

Haryana Police Constable Vacancy 2024: हरियाणा कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 6000 पदों पर भर्ती जारी की गई है। वहीं पर 5000 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए रखा गया है वहीं पर 1000 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं। और आपको बता दे कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को 20 फरवरी से शुरू कर दिया जाएगा यदि आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं। तो इसकी अंतिम तारीख 21 मार्च है उससे पहले ही आप इस भर्ती में अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज करवा ले जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहता है। वह इसकी ऑफिशल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर पाएंगे। और सभी सीईटी पास अभ्यर्थी Police Constable Bharti 2024 में अपना आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती शैक्षणिक योग्यता : H P Constable Bharti 2024 Education Qualification

जितने भी उम्मीदवार Haryana police constable vacancy 2024 में अपना आवेदन करना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता के बारे में पता होना चाहिए तो बात कर ले इसके शैक्षणिक योग्यता की तो उम्मीदवार कक्षा 12वीं उत्तरीण हो और कक्षा दसवीं में हिंदी या संस्कृत में से कोई विषय लिया हो।

HARYANA POLICE CONSTABLE VACANCY 2024 AGE LIMIT

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के आयु सीमा की बात करें तो इस भर्ती के लिए आयु सीमा 1 फरवरी 2024 से 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वहीं पर इस भर्ती की आयु सीमा 25 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं पर सरकार की तरफ से भर्ती में देरी वास कोरोना के चलते आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट भी दी है। हल्की हरियाणा के मूल निवासी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा की छूट दी जाएगी यानी आयु सीमा में छूट मिलने के बाद अब अभ्यर्थी 28 वर्ष के अंदर अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं। वहीं पर ईडब्ल्यूएस तथा एससी एसटी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 33 वर्ष तक रखी गई है। ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 वर्ष की रखी गई है।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया : HP POLICE CONSTABLE BHARTI SELECTION PROCESS

बात कर ली जाए hariyana police constable Bharti के सिलेक्शन के बारे में तो सीईटी के आधार पर उम्मीदवारों के फिजिकल टेस्ट के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा। उसके बाद अभ्यर्थी को बड़ा एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए फिर बुलाया जाएगा। हालांकि नॉलेज टेस्ट को 34.5 फ़ीसदी वेटेज दिया जाएगा। और जिस भी अभ्यर्थी के पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 मार्क्स अतिरिक्त दिए जाएंगे। सोशल इकोनामिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 मार्क्स का वेटेज निर्धारित किया गया है।

हालांकि फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 12 मिनट के अंदर 2.5 किलोमीटर और महिलाओं के लिए 6 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ रखी गई है। जिसके लिए अभ्यर्थी अपनी तैयारी अभी से शुरू कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post