CTET NOTIFICATION 2024: सीटेट जुलाई 2024 नोटिफिकेशन आवेदन सहित पूरी जानकारी हुई जारी

CTET NOTIFICATION 2024: सीटेट जुलाई 2024 नोटिफिकेशन आवेदन सहित पूरी जानकारी हुई जारी

CTET notification 2024 : सीटेट परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी खबर देखने को मिल रही है। यदि आप भी सीटेट परीक्षा का एग्जाम देने वाले हैं। तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। सीटेट जुलाई 2024 के नोटिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी आपसे इस लेकर माध्यम से शेयर की गई है। हालांकि सीटेट जुलाई 2024 का नोटिफिकेशन के संबंध में महत्वपूर्ण लिंक भी दी गई है। और सीटेट जुलाई 2024 के नोटिफिकेशन से जुड़ी काफी अहम बातें भी नीचे बताई गई है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि सीटेट जुलाई 2024 के आवेदन फार्म को इस बार 25 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी भरने वाले हैं। इसलिए 25 लाख अभ्यर्थियों को जो इंतजार है। वह समाप्त हो चुका है। सीबीएसई ने इस संबंध में पूरी जानकारी अभ्यर्थियों के साथ साझा की है।

CTET JULY 2024 नोटिफिकेशन के लिए तैयारी हुई शुरू ( CTET JULY 2024 NOTIFICATION LATEST UPDATE )

आपको बता दे की सीटेट जुलाई 2024 के नोटिफिकेशन की तैयारी में सीबीएसई जुटा हुआ है। हालांकि प्रत्येक वर्ष सीटेट का एग्जाम दो बार आयोजित किया जाता है। अभ्यर्थी सीटेट के एग्जाम क्लेरिफाई नहीं कर पाए वह अभ्यर्थी आगामी सीटेट की तैयारी में जुड़ जाते हैं। जिन भी अभ्यर्थियों को सीटेट निकालना है वह अभ्यर्थी सीटेट जुलाई 2024 में अपना आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों के लिए या एक अच्छा मौका है आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की लोकसभा चुनाव की वजह से स्टेड 2024 के विज्ञापन मार्च में जारी किए जाएंगे। लेकिन एग्जाम जुलाई या अगस्त में आयोजित किया जाएगा।

सीबीएसई की तरफ से बताया गया पात्रता व मापदंड ( CTET latest news today ) 

आप सभी की जानकारी के लिए बताने की सीबीएसई की तरफ से पात्रता एवं मापदंड के बारे में बताया जा चुका है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि जो भी अभ्यर्थी प्राथमिक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। या फिर जूनियर में शिक्षक बनना चाहते हैं। उन सभी अभ्यर्थियों को सीटेट परीक्षा क्लियर करना होगा। प्राथमिक लेवल में शिक्षक बनने के लिए प्राथमिक का सीटेट उतरन करना होगा। जूनियर में शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को जूनियर का सीटेट उत्प्रेरण करना पड़ेगा यदि आपका बेड बीटीसी में काम से कम 50% अंक है। तो आप सीटेट में अपना आवेदन कर सकते हैं सीटेट पास होने के बाद अब राज्य स्तरीय और केंद्र स्तरीय में आप शिक्षक भर्ती के लिए अपना फॉर्म भर सकते हैं।

सीटेट अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर: CTET EXAM LATEST NEWS

सीटेट अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी खबर देखने को मिल रही है। सीटेट जुलाई 2024 के आवेदन प्रक्रिया को मार्च में ही शुरू कर दिया जाएगा। अप्रैल तक आवेदन प्रक्रिया शुरू रहेगी और सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए की जितनी भी अभ्यर्थी सीटेट में आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी अभ्यर्थियों को इस बार सीटेट एग्जाम देने के लिए ऑनलाइन मोड रखा जा सकता है। क्योंकि सीबीएसई ने इस बार बताया है कि सीटेट की परीक्षा ऑनलाइन मोड़ से आयोजित की जा सकती है। क्योंकि परीक्षा में पेपर लीक जैसी घटनाएं काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। पेपर लीक जैसी घटनाओं को कम करने के लिए परीक्षा को ऑनलाइन मोड़ से रखा जा सकता है। हालांकि ऑनलाइन मोड़ से परीक्षा होना अभी क्लियर नहीं हुआ है। लेकिन इस बारे में जल्द ही पूरी जानकारी सीबीएसई की तरफ से दी जाएगी। की परीक्षा ऑनलाइन मूड़ से आयोजित की जाएगी या फिर ऑफलाइन मूड़ से आयोजित की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post