CTET Answer Key 2024: सीटेट आंसर को लेकर इंतजार खत्म, सीबीएसई ने जारी की खुशखबरी

CTET Answer Key 2024: सीटेट आंसर को लेकर इंतजार खत्म, सीबीएसई ने जारी की खुशखबरी

CTET Answer Key 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड की तरफ से CTET EXAM का आयोजन 21 जनवरी 2024 को कराया गया था। यह परीक्षा दो पालियों में कराई गई थी। 21 जनवरी को कराई गई सीटेट की परीक्षा में देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों इस परीक्षा को संपन्न कराया गया। सीटेट 2024 के लिए 27 लाख अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था। हालांकि इस परीक्षा में 85 फ़ीसदी अभ्यर्थी ही सम्मिलित हो पाए। हालांकि आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि प्रोविजनल आंसर की को लेकर अभ्यर्थियों का इंतजार अभी बना हुआ है इसके अलावा अभ्यर्थी यह भी जानना चाहते हैं कि सीटेट का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा। हालांकि CTET 2024 की पहली आंसर की जारी की जाएगी। इसके बाद फाइनल आंसर की और रिजल्ट एक साथ प्रकाशित कर दिया जाएगा। इस लेख के माध्यम से या पूरी जानकारी आपके साथ साझा की जाने वाली है।

सीटेट आंसर की निकली बड़ी खुशखबरी ( CTET ANSWER KEY 2024 LATEST UPDATE )

सीटेट आंसर की को लेकर बड़ी खबर देखने को मिल रही है अगर आप CTET ANSWER KEY को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार समाप्त हो चुका है और आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि सीटेट की आंसर की को फरवरी के पहले सप्ताह में ही जारी कर दिया जाएगा। और आप सभी अभ्यर्थियों का लंबा इंतजार इसी के साथ समाप्त हो जाएगा सीटेट आंसर की जैसे ही जारी होती है आप एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से अपनी आंसर की चेक कर सकते हैं। और यदि आप answer key पर आपत्ति करना चाहते हैं तो आप आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति के निपटारी के बाद फाइनल आंसर की और रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया जाएगा सीबीएसई की तरफ से अभी फिलहाल कोई आधिकारिक डेट जारी नहीं की गई है। परंतु जल्दी इसकी आधिकारिक तिथि जारी हो जाएगी।

कैसे चेक करें सीटेट आंसर की ( CTET ANSWER KEY CHECK PROCESS 2024 )

सीटेट आंसर की को देखने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाना पड़ेगा। इसके बाद होम पेज पर Ctet Answer Key 2024 की लिंक मिल जाएगी। उसके बाद अभ्यर्थी को उसे लिंक पर क्लिक करना होगा और अब आप व्यक्ति को एप्लीकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ डालना पड़ेगा। आंसर की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी। और यदि आप आपत्ति भी दर्ज करना चाहते हैं। तो इसके लिए भी बिल्कुल आसान तरीका है।

CTET ANSWER KEY 2024 LATEST UPDATE TODAY ( सीटेट एग्जाम में इतने लाख अभ्यर्थी हुए थे सम्मिलित)

आप सभी अभ्यर्थी की जानकारी के लिए बता दे की Ctet 2024 का एग्जाम तो हो चुका है। जिसको 135 शहरों में आयोजित कराया गया था। वहीं पर इसके लिए 3418 परीक्षा केंद्र बनाकर परीक्षा करवाई गई थी। इस परीक्षा में 26 लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। और यह एग्जाम cbse की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देश के तहत कराया गया था। सीटेट की आंसर की फरवरी माह के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है। और सीटेट की मार्कशीट डिजिलॉकर पर जल्द ही रिजल्ट आने के बाद उपलब्ध हो जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post