BPSC TRE 3.0 : बिहार शिक्षक भर्ती की 87000 पदों पर निकली भर्ती , नहीं चलेगी नेगेटिव मार्किंग

BPSC TRE 3.0 : बिहार शिक्षक भर्ती की 87000 पदों पर निकली भर्ती , नहीं चलेगी नेगेटिव मार्किंग

Bihar Shikshak Bharti 3.0 : बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से तीसरे चरण में करीब 87000 पदों पर शिक्षक भर्ती होने जा रही है। इसमें प्राथमिक से लेकर उच्च प्राथमिक शिक्षक भर्ती के पदों को शामिल किया गया है। शिक्षा विभाग की तरफ से जल्द ही विषय और कक्षा बार पदों की सूची आयोग को भेज दी जाएगी विभाग की ओर से पदों की गणना की तैयारी अंतिम चरणों पर चल रही है। पहले तथा दूसरे चरण में खाली रह गए पदों को भी इसमें जोड़ दिए जाएंगे। और 87000 पदों पर कक्षा 1 से 5 तक यानी प्राथमिक लेवल तथा कक्षा 6 से 8 तक उच्च माध्यमिक , नवी तथा दसवीं और 11वीं तथा 12वीं कक्षा के लिए रिक्त पड़े हुए पदों को भरा जाएगा। और इस बार शिक्षा विभाग की तरफ से एससी स्ट कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के लिए रिक्तियां जारी की गई है। इसमें अपीयरिंग अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया जाएगा। हालांकि आप सभी को बता दे की आवेदन पुरानी तरह से ही अभ्यर्थी कर सकते हैं। जो पहले से एसटीईटी ,सीटेट, सीटेट पास है। वह अभ्यर्थी अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

Bharti Shikshak Bharti 3.0 परीक्षा में होगा बड़ा बदलाव

BPSC अध्यक्ष की तरफ से मिल रही जानकारी में तीसरे चरण की परीक्षा के लिए एक पेपर कराया जाएगा जिसके लिए परीक्षा का समय ढाई घंटे रखा गया है। वहीं पर इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है। भाग 1 में भाषा की परीक्षा होगी। वहीं पर भाग 2 सामान्य अध्यक्ष और भाग 3 संबंधित विषय का होगा। भाग 1 क्वालीफाइंग विषय होगा। आपको बताने की इस परीक्षा में 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक-एक यानी कुल 40 अंक दिए जाएंगे। वहीं पर जिस विषय के शिक्षक बनेंगे उसे विषय में 80 अंक के 80 सवाल पूछे जाएंगे भाषा में क्वालीफाइंग करने के बाद ही मेधा सूची निकल जाएगी। आपको बता दें कि एक ही बुकलेट के अंदर तीनों भाषाओं के प्रश्न दिए जाएंगे परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीईआरटी से लिया जाएगा।

BPSC TRE 3.0 VACANCY: बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरणों के लिए 10 फरवरी से शुरू होंगे आवेदन

Bihar Shikshak Bharti के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू की जाएगी वहीं पर इसकी अंतिम तारीख 17 फरवरी को रखा गया है। और परीक्षा की बात करें तो परीक्षा को 17 मार्च रखा गया है आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया है। कि तीसरे चरण में पूरक रिजल्ट नहीं निकल गया है। यह एक तरह से पूरक परीक्षा ही है। 1 से 2 दिनों में परीक्षा से संबंधित विज्ञापन भी जारी कर दिया जाएगा या परीक्षा दूसरे चरण की तरह ही होगी आवेदन के समय अभ्यर्थी को ध्यान रखना पड़ेगा। कि किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर अभ्यर्थी खुद ही जिम्मेदार होगा दूसरे चरण की बहाली प्रक्रिया समाप्त की जा चुकी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post